Team India

भारतीय क्रिकेट टीम (Team India) को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के साथ 18-22 जून को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच खेलना है। वैसे तो ये दोनों ही टीम के लिए बड़ा मौका है, लेकिन इस मैच को जीतकर भारत अपनी 21वीं सदी की 100वीं जीत दर्ज कर सकता है। क्या आप जानते हैं कि इस सदी में भारत ने कितने मैच खेले हैं, कितने जीते हैं और कौन-कौन सी टीमें उससे आगे हैं, जीत के मामले में? तो आइए इस आर्टिकल में आपको ये रोचक आंकड़े बताते हैं।

भारत ने जीते हैं 99 मैच

team india

भारतीय क्रिकेट टीम मौजूदा समय में विश्व की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीमों में से एक है। Team India ने 21वीं सदी में 100वीं टेस्ट जीत हासिल करने का मौका है। दरअसल, भारत ने इस सदी में कुल 214 टेस्ट मैच खेले हैं और 99 मैचों में जीत हासिल की है। 57 में हार मिली है और 36 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं।

वहीं यदि भारत के पिछले सदी के प्रदर्शन पर गौर करें, तो उन्होंने 336 मैचों में सिर्फ 63 में जीत हासिल की थी। भारत पिछले 89 सालों से टेस्ट क्रिकेट खेल रही है और अब मौजूदा टीम के पास ये मौका है कि वह एक सदी में 100वीं जीत दर्ज कर इतिहास रच सकें।

भारत से आगे हैं इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया

विश्व क्रिकेट में दो ही टीमें भारत से जीत के मामले में आगे हैं। इसमें नाम ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम व इंग्लैंड क्रिकेट टीम का नाम शामिल है। दरअसल एक शदी में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाली टीम इंग्लैंड है, क्योंकि इंग्लिश टीम ने 258 मैच खेले हैं, जिसमें 155 मैच जीते हैं, 85 मैच हारे हैं और 58 मैच ड्रॉ रहे हैं। दूसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम है, जिसने 224 मैच खेले हैं, जिसमें 130 टेस्ट मैच जीते हैं, 58 मैच हारे व 36 मैच ड्रॉ रहे हैं।

भारत के बाद साउथ अफ्रीका (194 मैचों में 94 जीत) चौथे और श्रीलंका (191 मैचों में 74 जीत) पांचवें स्थान पर है। पाकिस्तान 164 मैचों में 65 जीत के साथ छठे स्थान पर है।

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल पर हैं नजरें

team india

भारतीय क्रिकेट टीम ने इस सदी में दो बार ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर पर हराकर बॉर्डर-गावस्कर सीरीज जीती है। इतना ही नहीं यदि आप इस सदी के प्रदर्शन पर गौर करें, तो भारत ने विदेश की मुश्किल परिस्थितियों में 39 मैचों में जीत दर्ज की है। पिछले दशक की बात करें, तो भारत ने 15 मैच ओवरसीज कंडीशन में जीते थे। बताते चलें, विराट कोहली की अगुवाई में Team India को आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच न्यूजीलैंड के साथ खेलना है, जिसपर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं।