IPL 2022-BCCI, Ahmedabad IPL Team

साल 2022 के बाद आपको इंडियन प्रीमियर लीग यानी IPL में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। अगले साल यानी 2023 से आईपीएल (IPL) की टाइटल स्पॉन्सरशिप भारतीय कंपनी टाटा (TATA) को मिल जाएगी। अभी जारी आईपीएल (IPL) गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग में ये फैसला किया गया है। गौरतलब है कि, चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो ने भारतीय लीग की स्पॉन्सरशिप से नाम वापस ले लिया है।

साल 2023 से ‘TATA IPL’

वीवो अब सिर्फ साल 2022 के आईपीएल (IPL) के लिए टाइटल स्पॉन्सर रहेगी। इसके बाद साल 2023 से 20 ओवर की इस लीग को ‘TATA IPL’ के नाम से जाना जाएगा। इस बात की पुष्टि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल के चेयरमैन ब्रिजेश पटेल ने इसकी पुष्टि की है।

VIVO का BCCI के साथ करार खत्म

Vivo

जानकारी के अनुसार, आज यानी मंगलवार को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की मीटिंग हुई है। इस मीटिंग मे कई बड़े फैसले लिए गए हैं, इन फैसलों में सबसे बड़ा फैसला ये है कि आईपीएल 2023 में भारतीय कंपनी टाटा को टाइटल स्पॉन्सर बनाया जाएगा। गौरतलब है कि, साल 2018 में वीवो कंपनी ने आईपीएल के टाइटल स्पॉन्सर के राइट खरीदे थे।

इसके लिए वीवो को भारतीय क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई को हर साल 440 करोड़ रुपये देने होते थे। वीवो का बीसीसीआई के साथ ये करार इसी साल खत्म होने को है। अब साल 2023 में टाटा कंपनी टूर्नामेंट की टाइटल स्पॉन्सर होगी।

IPL 2022 होने वाला है खास

IPL 2022

अगर बात की जाए, आईपीएल 2022 (IPL 2022) की तो ये टूर्नामेंट कई मायनों से खास होने वाला है. क्योंकि इस साल टूर्नामेंट में लखनऊ और अहमदाबाद आधारित दो नई टीमें जुडने वाली है। इसके साथ ही इस साल मेगा ऑक्शन आयोजित होने वाला है।

इस ऑक्शन में सभी फ्रेंचाइजियों को दोबारा से अपनी टीम का गठन करना होगा। हालांकि इससे पहले मौजूदा 8 टीमों ने कुछ खिलाड़ियों को रिटेन किया है। लेकिन बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक कई प्लेयर रिलीज भी किए गए थे।