क्रिकेट के खेल में एक प्रसिद्ध कहावत रही है… ‘Catches Win Matches…!’ मतलब कैच पकड़ो और मैच जीतो… क्रिकेट इतिहास में ना जाने कितने ही ऐसे मुकाबलें खेले गये, जहां एक कैच छुट जाने के बाद कैसे पूरे मैच का हाल ही बदल गया.

सन 1999 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला गया सेमीफाइनल इसका सबसे बड़ा उदहारण है. इसी मैच के दौरान हर्शल गिब्स ने स्टीव वॉ का एक कैच छोड़ दिया था, तभी कमेंटरी के दौरान टोनी ग्रेग ने कहा था कि गिब्स ने कैच नहीं विश्व कप छोड़ दिया है.

जब तमीम ने छोड़ा रोहित का कैच

साल 2019 के विश्व कप के दौरान भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला था, मैच भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया था और इसी मैच के दौरान तमीम इकबाल ने रोहित शर्मा का एक आसान सा कैच टपका के बांग्लादेश के हाथों से जीत का मौका छीन लिया था.

हाल में ही हिटमैन रोहित शर्मा और तमीम इकबाल को सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर लाइव चैट करते देखा गया. चैट के दौरान तमीम ने रोहित से कहा,

”रोहित आपके और बांग्लादेश के बीच जरुर कुछ तो है… आपने जो हमारे साथ किया वह बिल्कुल भी अच्छा नहीं रहा. 2015 के विश्व कप में आपने शतक बनाया, 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में आपका हमारे खिलाफ शतक आया और 2019 में भी आपने एक और सैंकड़ा जमाया, इसका सारा श्रेय मुझे जाता हा क्योंकि मैंने ही आपके कैच छोड़े थे. आपको अंदाजा भी नहीं होगा, लेकिन आपके कैच छोड़ने के बाद मुझे बहुत ज्यादा ट्रोल किया गया और आज तक किया जाता है.”

आपके विकेट के लिए मांग रहा था मन्नत

तमीम इकबाल ने आगे कहा, ”आपके कैच ड्रॉप हो जाने के बाद मैं भगवान से प्रार्थना कर रहा था कि आप जल्दी आउट हो जाये, मुझे पता कि अगर आपने एक बार 40 का आंकड़ा पार किया तो आगे क्या होने वाला है और तभी आपने हमारे एक स्पिन गेंदबाज को दो छक्के और लगा दिए जो बिल्कुल भी अच्छा संकेत नहीं था.”

2019 विश्व कप के मैच में बांग्लादेश के खिलाफ रोहित शर्मा ने 92 गेंदों में शानदार 104 रन बनाये थे और जब वह 9 के स्कोर पर बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी तमीम ने उनका कैच टपका दिया था.

2015 और 2017 में भी उड़ाई थी बांग्लादेश की नींदे

इससे पहले रोहित शर्मा ने बांग्लादेश के खिलाफ साल 2015 के वनडे विश्व कप के दूसरे क्वार्टर फाइनल मैच में बेहतरीन शतक लगाया था. मैच में हिटमैन ने 126 गेंदों का सामना करते हुए 137 रनों की पारी खेली थी.

वही भारत और बांग्लादेश के बीच 2017 की चैंपियंस ट्रॉफी में सेमीफाइनल मैच के दौरान रोहित शर्मा ने 265 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 129 गेंदों में मैच जीताऊ नाबाद 123 रनों की पारी खेली थी.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...