Sunil gavaskar rohit sharma

31 अक्टूबर को भारत व न्यूजीलैंड के बीच हुए मैच में भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। जिसके बाद अब T20 World Cup में भारतीय टीम के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने की संभावना कम हो गई है। पहले मैच में पाकिस्तान से 10 विकेट से हार के बाद, विराट कोहली की टीम कीवी टीम के खिलाफ वापसी की उम्मीद थी।

लेकिन, वो बुरी तरह से हार गई व अब उसे अपने इस प्रदर्शन के बाद हर तरफ से आलोचना झेलनी पड़ रही है। यहां तक कि टीम के संयोजन पर भी सवाल उठाए गए। भारत के मैच में कई संदिग्ध फैसलों में से एक ईशान किशन को सलामी बल्लेबाज के रूप में पदोन्नत करना और रोहित शर्मा को तीसरे स्थान पर बल्लेबाजी करवाना था।

सुनील गावस्कर ने उठाए T20 World Cup में भारत के फैसलों पर सवाल

rohit sharma SG

T20 World Cup में न्यूजीलैंड के खिलाफ रोहित शर्मा की जगह केएल राहुल के साथ ईशान किशन को पारी की शुरुआत करने के लिए भेज दिया गया। इस बारे में बात करते हुए सुनील गावस्कर ने सवाल खड़े कर दिए। उनका कहना है कि, “ईशान किशन हिट-या-मिस खिलाड़ी हैं और उनके जैसा बल्लेबाज नंबर 4 या नंबर 5 पर चलता है तो बेहतर है। वह खेल की स्थिति के अनुसार खेल सकता था। अब क्या हुआ है कि रोहित शर्मा से कहा गया है कि ट्रेंट बोल्ट की बायें हाथ की तेज गेंदबाजी का सामना करने के लिए हमें आप पर भरोसा नहीं है।”

रोहित शर्मा से पारी की शुरुआत ना करवाने पर क्या हुआ सभी ने देखा। ऐसे में सुनील गावस्कर ने कहा,

“अगर आप किसी ऐसे खिलाड़ी के साथ ऐसा करते हैं जो इतने सालों से एक पोजिशन पर खेल रहा है तो वह खुद सोचेगा कि शायद उसमें क्षमता नहीं है। अगर ईशान किशन ने 70 रन बनाए होते तो हम तालियां बजाते। लेकिन जब चाल काम नहीं करेगी, तो आपकी आलोचना की जाएगी।”

रोहित शर्मा के आत्मविश्वास में आ सकती है कमी

Virat Kohli 3 Wrong Decisions Against New zealand-T20 World Cup
Virat Kohli 3 Wrong Decisions Against New zealand-T20 WC 2021

ईशान किशन, जिन्होंने हाल ही में पारी की शुरुआत करते हुए कुछ शानदार पारियां खेली थीं, उनके इस प्रदर्शन के बाद ही उन्हें सूर्यकुमार यादव की जगह मौका मिला। जबकि बाएं हाथ के इस बल्लेबाज के मध्य क्रम में खेलने की उम्मीद थी। टीम के इस फैसले ने सभी के मन में सवाल पैदा कर दिए। क्योंकि रोहित, चार टी20 शतक लगाने वाले एकमात्र बल्लेबाज और सफेद गेंद वाले क्रिकेट में सबसे बेहतरीन सलामी बल्लेबाजों में से एक हैं।

हालांकि इस फैसले के कारण भारतीय टीम सिर्फ 110 रन पर ही सिमट गई और ईशान किशन आठ गेंदों में चार रन बनाकर आउट हो गए। वहीं रोहित ने तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए 14 रन की पारी खेली। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर इस कदम से हैरान रह गए क्योंकि उन्हें लगा कि इस फैसले से रोहित के आत्मविश्वास में कमी आ सकती है।