T20 world cup IPL

टी-20 विश्वकप (T20 World cup) की मेजबानी को लेकर हाल ही में बीसीसीआई (BCCI) ने 29 मई को एक बैठक (SGM) बुलाई है. यह मीटिंग 1 जून को आईसीसी की तरफ से की जाने वाली बैठक से पहले बुलाई गई है. जिसमें विश्वकप से लेकर तमाम विषयों पर चर्चा होगी. ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के हवाले से आई एक रिपोर्ट के मुताबिक इस टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर भारतीय बोर्ड इन मुद्दों पर आईसीसी के सामने अपना पक्ष रख सकता है.

वर्ल्ड कप को लेकर आ रही ऐसी खबरें

T20 World cup

दरअसल इस साल टी-20 विश्वकप (T20 World cup) की मेजबानी की जिम्मेदारी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने भारत को सौंपी थी. लेकिन, कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के बीच इस पर संकट मंडराने लगा है. जिसे लेकर कई तरह के सवाल भी खड़े होने लगे हैं. तो वहीं ऐसा माना जा रहा है कि, बीसीसीआई इस टूर्नामेंट को होस्ट करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. ऐसे में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले इस टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर होने वाली बैठक में भारतीय क्रिकेट बोर्ड खुद का पक्ष किस तरह से रखेगा. इसी के लिए 29 मई को (एसजीएम) बैठक बुलाई है.

गौरतलब है कि आईपीएल 2021 के अचानक अनिश्चितकाल के लिए स्थगित होने के बाद आईसीसी टी20 विश्व कप के सफल आयोजन को लेकर कई तरह की अटकलें लगने लगी थीं. हालांकि बीसीसीआई ने ऑप्शन बी के तौर पर यूएई को भी बैकअप में रखा हुआ है. लेकिन, प्राथमिकता यही है कि आईसीसी को इस बात का विश्वास दिलाया जा सके कि भारत टी20 विश्वकप की मेजबानी करने के लिए सक्षम है और आने वाले समय में देश में कोरोना महामारी से हालात काफी बेहतर होंगे.

विश्वकप के लिए भारत पहला विकल्प- सूत्र

WhatsApp Image 2021 05 19 at 5.01.24 AM 1

टाइम्स ऑफ इंडिया के हवाले से आई एक रिपोर्ट की माने तो टी-20 विश्वकप (T20 World cup) के आयोजन को लेकर बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि,

“अभी भी इस टूर्नामेंट का मेजबान स्थल भारत ही है. इस बारे में बोर्ड हर पहलुओं को देख समझ रहा है. यदि चीजें दोबारा से खराब होती हैं तो जून के बाद कॉल जाएगा. इसके लिए संयुक्त अरब अमीरात दूसरा विकल्प है.”

इसके साथ ही एसजीएम मीटिंग में आईपीएल (IPL) के दोबारा शेड्यूल को लेकर भी चर्चा होगी. इस लीग के लिए अभी भी यूनाइटेड किंगडम पहली पसंद बना हुआ है.

फिलहाल इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के समर्थन में इंग्लिश काउंटीज भी आईपीएल की मेजबानी के लिए सहमति जता चुकी हैं. लेकिन, बीसीसीआई के लिए लागत एक बड़ा झटका साबित हो सकती है. क्योंकि बाकियों के मुकाबले यूके एक महंगी जगह है. इसके बाद भी आईपीएल के लिए यूके पहली पसंद इसलिए भी बना हुआ है. क्योंकि सरकार खेल के दौरान प्रशंसकों को आने की अनुमति दे रही है. यानी कि फ्रेंचाइजी को इससे अच्छी कमाई हो सकती है. इसे लेकर अभी भारतीय बोर्ड विचार कर रहा है.

आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच भी कराए जाएंगे- सूत्र

WhatsApp Image 2021 05 09 at 5.21.01 AM 1

माना जा रहा है कि, बीसीसीआई ने टी-20 विश्वकप (T20 World cup) को भारत से बाहर कराने वाले विकल्पों को सिरे से नकार दिया है. चाहे पूरे टूर्नामेंट को सिर्फ एक या दो शहरों (मुंबई और पुणे) में ही क्यों न आयोजित कराना पड़े. हो सकता है कि, इस टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले के लिए अहमदाबाद स्टेडियम को चुना जाए. इस बारे में कि सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि, “आईपीएल 2021 को पूरा कराना होगा. इसमें किसी भी तरह का कोई संदेह नहीं है.”