images 2021 07 17T100512.871
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

आप सभी को पता है आईसीसी ने शुक्रवार को T20 World Cup के लिए दोनों ग्रुप का ऐलान कर दिया हैं। आपको बता दूँ जहाँ पहले ग्रुप में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज के साथ दो क्वालीफायर टीम होगी वहीं दूसरी ओर दूसरे ग्रुप में भारत, पाकिस्तान, न्यूज़ीलैंड, अफ़ग़ानिस्तान के साथ दो क्वालीफायर टीम होगी। T20 World Cup अक्टूबर-नवम्बर के महीने में यूनिटेड अरब अमीरात में खेला जाएगा।

इस टूर्नामेंट में अगर अफ़ग़ानिस्तान टीम छुपा रुस्तम साबित होती हैं तो कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। अफ़ग़ानिस्तान क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में से T20 क्रिकेट में ज्यादा पक्ष रखती हैं। यूँ तो हम अफ़ग़ानिस्तान टीम से वर्ल्ड कप जीतने या फाइनल खेलने की उम्मीद नहीं कर रहे पर वह हम सबको आश्चर्य कर आने वाले साल में सेमीफाइनल जरूर खेल सकती हैं।

आपको बता दूँ 2019 विश्व कप में अफ़ग़ानिस्तान भारत और पाकिस्तान को हराने की बहुत करीब आयी थी पर अंतिम समय में वह प्रेशर हैंडल करने मे विपल रही थी जिसके कारण जीत नहीं पाई थी। आपको याद होगा 2016 T20 World Cup के दौरान अफ़ग़ानिस्तान की इस टीम ने ग्रुप स्टेज में विश्व विजेता वेस्टइंडीज को हराया था। तो आज जानते हैं क्यों अफ़ग़ानिस्तान इस विश्व कप का डार्क हॉर्स साबित हो सकता हैं।

T20 World Cup में अफ़ग़ानिस्तान की टीम का डार्क हॉर्स होने का तीन कारण ;

1. टीम फॉर्म में नजर आ रही

images 2021 07 17T100503.385

T20 World Cup में जाने से पहला अफ़ग़ानिस्तान टीम के पास उनके पीट पर एक अच्छा फॉर्म होगा। आपको बता दूँ अफ़ग़ानिस्तान टीम ने पिछले कई सालों में एक भी T20 श्रृंखला नही हारी हैं। उन्होंने अंतिम श्रृंखला साल 2017 में हारी थी। पिछले कई सालों में उन्होंने बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, आयरलैंड और ज़िम्बाब्वे जैसी टीमें को हराने में सफलता हासिल की हैं। उन्होंने अपने अंतिम 12 अंतिम T20 श्रृंखला में से 11 में जीत हासिल की हैं।

यूँ तो उनके बोर्ड और प्लेयरों में कुछ भीतरी मुद्दे के बावजूद , उन्होंने राशिद खान के कप्तानी में मैदान पर टीम ने शानदार प्रदर्शन किया हैं। खासकर क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में।

अफ़ग़ानिस्तान टीम के पास सलामी बल्लेबाजी के लिए रहमानुल्ला गुरबाज, करीम जानत जैसे विस्फोटक विकल्प है तो वहीं मध्यक्रम में उनके पास उस्मान गनी, हशमतुल्ला शाहिदी, असगर अफगान, नजीबुल्लाह जादरान जैसे ठोस खिलाड़ी मौजूद हैं। वहीं फिनिशिंग के लिए मोहम्मद नबी और राशिद खान जैसे प्लेयर है साथ ही स्पिन गेंदबाजी की ज़िम्मेदारी इन दोनों के कंधो पर होगी मुजीब के साथ। अफ़ग़ानिस्तान में अगर किसी चीज की कमी है तो व है तेज़ गेंदबाजी इसका विकल्प उन्हे वर्ल्ड कप से पहले खोजना होगा।

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse