T20 World Cup 3 player
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

आगामी टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2021) में जीत दर्ज करने के लिए भारतीय टीम (Team India) अपनी कमर कस चुकी है. इसके लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा भी हो चुकी है. इस मेगा टूर्नामेंट के लिए चुनी गई टीम बेहद संतुलित नजर आ रही है. विश्व स्तरीय बल्लेबाजों के साथ ही टीम में वर्ल्ड क्लास गेंदबाजों को भी शामिल किया गया है. इसका बार कप्तान विराट कोहली पहली बार इस बड़े टूर्नामेंट की मेजबानी करेंगे. इसलिए ये इवेंट और भी ज्यादा खास होने वाला है.

दिलचस्प बात तो ये है कि, टीम के मेंटॉर की जिम्मेदारी पूर्व कप्तान एमएस धोनी पर सौंपी गई है. जो पहले भी भारत को 3 आईसीसी ट्रॉफी दिला चुके हैं. खैर नजर डालें टीम पर तो इस बार बल्लेबाजी क्रम में जिन खिलाड़ियों का चुनाव किया गया है वो सिर्फ मैच पलटने का ही दम नहीं रखते बल्कि समय पड़ने पर रन का अंबार भी लगाना जाता हैं. यानी इस टीम में एक से बढ़कर एक धुरंधर बल्लेबाजों को शामिल किया है.

यूं तो टीम के सभी खिलाड़ी प्रतिभाशाली हैं. लेकिन, ऐसे चुनिंदा बल्लेबाज भी इस टीम का हिस्सा हैं जिनका लोहा पूरा क्रिकेट जगत मान चुना है. आज हम अपनी इस खास रिपोर्ट में उन्हीं 3 बल्लेबाजों की बात करने जा रहे हैं जो इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बना सकते हैं.

1. रोहित शर्मा

T20 World Cup

पहले नंबर पर इस लिस्ट में भारत और विश्व क्रिकेट में हिटमैन से मशहूर हो चुके बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का नाम आता है. जिनके बल्लेबाजी का तोड़ मिलना कई बार मुश्किल हो जाता है. टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे नंबर पर गिने जाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा दुनिया की किसी भी पिच पर और गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ रन बनाने की काबिलियत रखते हैं.

उनकी यही प्रतिभा बाकी बल्लेबाजों से उन्हें अलग बनाती है. एक बार उनका बल्ला चल जाए तो खतरनाक से खतरनाक गेंदबाजों को भी अपने प्रदर्शन के आगे घुटने टेके देने की क्षमता रखते हैं. भारत की ओर से उन्होंने अब तक 111 टी20I मुकाबले खेले हैं. जिसमें 32.18 की औसत से उन्होंने 2864 रन बनाए हैं. इस पारी में उनके बल्ले से 4 शतक 22 अर्धशतक निकले हैं.

उनका बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट 138.96 का रहा है. खास बात तो ये है कि, सलामी बल्लेबाज के तौर पर उन्होंने कम समय में काफी ज्यादा उपलब्धि हासिल की है. ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि, टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2021) में वो सबसे ज्यादा रन बना बटोर सकते हैं. 2019 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप में भी उनके बल्ले से जमकर रनों की बरसात हुई थी. हालांकि भारत इस ट्रॉफी को हासिल करने से चूक गया था.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse