T20 world cup
T20 world cup

2 बार T20 World Cup जीतने वाली वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम (West Indies) की टूर्नामेंट में शुरुआत बहुत ही खराब हुई है। पहले दो प्रैक्टिस मैच में फ्लॉप प्रदर्शन के बाद अब इंग्लैंड के साथ खेले गए पहले मुकाबले में भी टीम ने बेहद खराब प्रदर्शन किया और सिर्फ 55 रन पर ही ढ़ेर हो गई। इसी के साथ विश्व चैंपियन रही इस टीम के नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। यह टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के इतिहास में टेस्ट खेलने वाले किसी देश का सबसे कम स्कोर है।

West Indies हुई सिर्फ 55 पर ऑलआउट

West Indies
West Indies

इंग्लैंड के खिलाफ शविनार को West Indies क्रिकेट टीम ने T20 World Cup 2021 में अपने टूर्नामेंट का आगाज किया। मगर शायद ही किसी ने सोचा हो, कि पिछली बार की चैंपियन टीम की शुरुआत इतनी खराब देखने को मिलेगी। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी विंडीज टीम के अनुभवी बल्लेबाज क्रिस गेल (13) ने बनाए और वह अपनी टीम के एकमात्र बल्लेबाज रहे, जिन्होंने दहाई का आंकड़ा छुआ। उन्होंने 13 गेंदों की अपनी पारी में 3 चौके जड़े।

इस मैच में इंग्लैंड ने खतरनाक गेंदबाजी की। टीम के लेग स्पिनर आदिल राशिद (Adil Rashid) ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने 14 गेंदों पर मात्र 2 देकर 4 विकेट झटके। उनके अलावा मोईन अली और टायमल मिल्स ने भी 2-2 विकेट लिए जबकि क्रिस वोक्स और क्रिस जॉर्डन को 1-1 विकेट मिला।

शर्मनाक रिकॉर्ड हुआ नाम

West Indies
West Indies

West Indies की टीम को विश्व क्रिकेट में उनकी खतरनाक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। टीम के 10वें नंबर तक के बल्लेबाज बल्लेबाजी करने में सक्षम है। मगर इसके बावजूद टीम इंग्लैंड के खिलाफ सिर्फ 55 पर ही धराशाई हो गई। टी20 अंतरराष्ट्रीय फॉर्मेट में यह वेस्टइंडीज का दूसरा सबसे कम स्कोर है. इससे पहले साल 2019 में उसे इंग्लैंड ने ही 45 रन पर समेट दिया था। वहीं, पाकिस्तान के खिलाफ साल 2018 में कराची में खेले गए मुकाबले में विंडीज टीम की पारी मात्र 60 रन पर सिमट गई थी।

टी20 वर्ल्ड कप में यह वेस्टइंडीज ही नहीं बल्कि टेस्ट खेलने वाले किसी देश का सबसे कम स्कोर है जो इससे पहले तक न्यूजीलैंड (चटगांव में 60 रन पर सिमटी थी पारी) के नाम दर्ज था। यदि इस वैश्विक टूर्नामेंट में सबसे कम स्कोर की बात करें तो नीदरलैंड टीम के नाम यह शर्मनाक रिकॉर्ड है। उसे श्रीलंका ने ही क्वालीफायर राउंड में इसी सीजन 44 रन पर और 2014 में चटगांव में 39 रन पर ऑलआउट कर दिया था।