t20 world cup-wasim akram

इस साल अक्टूबर-नवंबर महीने में आईसीसी टी-20 विश्व कप (T20 World Cup) का आयोजन किया जाना है. हालांकि कोरोना महामारी के चलते अभी तक इससे जुड़े शेड्यूल की घोषणा नहीं हो पाई है. 2 जून को इसी सिलसिले में आईसीसी की सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड के साथ बैठक है. इस साल यह टूर्नामेंट भारत में ही आयोजित किया जाना है. लेकिन, संक्रमण इसमें बड़ा रोड़ा बनता हुआ दिखाई दे रहा है. फिलहाल इस टूर्नामेंट की शुरूआत होने में जहां अभी कुछ महीने बाकी हैं, उससे पहले ही पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम (wasim akram) ने उन 4 टीमों का चयन किया है, जो इस टी-20 विश्व कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही हैं.

भारतीय टीम को विश्व कप के लिए बताया सबसे दावेदार

t20 world cup

हैरानी की बात तो यह है कि, पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेट ने जिन 4 टीमों को नाम चुना है, उसमें पाक क्रिकेट टीम का भी नाम शामिल नहीं है. उनका मानना है कि इस साल टी-20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup) की सबसे बड़ी और प्रबल दावेदार टीम विराट सेना होगी. पूर्व खिलाड़ी के मुताबिक भारत को अपने घर में खेलने का अच्छा लाभ होगा. इसलिए  उन्होंने टी-20 विश्व कप की जीत की लिस्ट में पहले स्थान पर भारतीय टीम को चुना है.

फिलहाल टीम के इंडिया इतिहास को पलटा जाए तो साल 2007 के बाद से भारत एक भी विश्व कप के खिताब को अपने नाम नहीं कर पाया है. 2007 में टीम इंडिया ने एमएस धोनी की कप्तानी में इस खिताब को अपने नाम किया था. लेकिन, इस बार जिस तरह की फॉर्म में पूरी टीम देखी जा रही है, उसके मुताबिक फैंस को भी उम्मीद है कि 14 साल बाद टीम इंडिया इस कप पर जीत का झंडा लहरा सकती है.

इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज को इस स्थान पर रखा

WhatsApp Image 2021 05 23 at 1.01.47 PM

वसीम अकरम (wasim akram) का का मानना है कि, भारत के बाद इस खिताब को जीतने की काबिलियत इंग्लैंड की टीम रखती है. इसलिए उन्होंने इंग्लिश टीम को अपनी प्रबल दावेदार की लिस्ट में दूसरे स्थान पर रखा है. इंग्लैंड टीम की बात करें तो अब तक उन्होंने सिर्फ 1 ही खिताब अपने नाम किया है. साल 2010 में पहली बार इंग्लिश टीम ने इस टी-20 विश्व कप (T20 World Cup) को जीता था.

तीसरे स्थान पर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने न्यूजीलैंड टीम को रखा है. उनका मानना है कि, इस साल ये खिताब विलियमसन की कप्तानी में टीम अपने नाम कर सकती है. बता दें कि, अभी तक एक भी बार न्यूजीलैंड की टीम टी-20 विश्व कप के खिताब पर कब्जा नहीं जमा सकी है. आखिरी और चौथे नंबर पर उन्होंने प्रबल दावेदार की लिस्ट में वेस्टइंडीज टीम को रखा है.

दो बार चैंपियन रह चुकी है विंडीज की टीम

WhatsApp Image 2021 05 23 at 1.03.45 PM

बात करें वेस्टइंडीज टीम की तो अब तक 2 बार टी-20 विश्व कप (T20 World Cup) पर कब्जा कर चुकी विंडीज का जलवा इस साल भी देखने को मिल सकता है. पहली बार इस कप को विंडीज टीम ने साल 2012 में जीता था. इसके बाद साल 2016 में भी वेस्टइंडीज ही चैंपियन बननने में सफल हुई थी. वसीम अकरम की चुनी गई ये 4 टीमें उनकी उम्मीदों पर कितना खराब उतरती हैं, ये तो दूर्नामेंट के शुरू होने के बाद ही पता चलेगा.