be13d 16356104203098 1920

ICC T20 World cup 2021 की शुरुआत जिस रोमांचक अंदाज में हुआ था आखिर में इसका समापन भी कुछ ऐसे ही अंदाज में हुआ. 14 नवम्बर, रविवार को खेले गए फाइनल मुकाबलें (AUS vs NZ) में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर T20 World cup की ट्राफी पर पहली बार अपना कब्ज़ा कर लिया. अभी तक वेस्टइंडीज ने सबसे ज्यादा 2 बार टी20 वर्ल्ड कप को जीता है। वहीं भारत, पाकिस्तान, इंग्लैंड, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया ने एक-एक बार खिताब पर कब्ज़ा किया।

ऑस्ट्रेलिया के इस शानदार प्रदर्शन में टीम के गेंदबाजों ने शानदार योगदान दिया. हेज़लवुड ने फाइनल मुकाबलें में अपने 4 ओवर में स्पेल में केवल 16 रन खर्च करके 3 बड़े विकेट हासिल किये तो वही टीम के स्टार लेग स्पिनर एडम जम्पा इस टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे. आज हम आपको इस आर्टिकल में उन 5 गेंदबाजों के बारे में बताएँगे, जिनके नाम इस T20 World cup 2021 में सबसे ज्यादा विकेट रहे.

T20 World cup 2021 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले 5 गेंदबाज

1. वानिंदु हसरंगा:

T20 World cup 2021

क्वालीफाइंग राउंड के जरिये सुपर-12 राउंड में अपनी जगह बनाने वाली श्रीलंका टीम, भले ही नॉक-राउंड मुकाबलें में अपनी जगह नहीं बना पायी. लेकिन उन्होंने खेल को लेकर अपने जज्बे और निडरता के लिए सभी का दिल जरुर जीत लिया.

इस टूर्नामेंट में टीम के लिए कई सारे खिलाडी एक सुपरस्टार बनकर उभरे. टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक आलराउंडर वानिंदु हसरंगा (Wanindu Hasranga) का योगदान सबसे अहम रहा.

हसरंगा ने अपनी गेंदबाजी के साथ बल्लेबाजी में भी अपना जौहर दिखाया. इस पुरे टूर्नामेंट में इस दायें हाथ के लेगी ने 8 मुकाबलों में कुल 16 विकेट हासिल किये आर वो T20 World cup 2021 में विकेट लेने के मामले में सबसे अव्वल रहे. इस दौरान उनकी इकॉनमी 6 से भी नीचे 5.20 का रहा.

इस दौरान उन्होंने एक बार हैट्रिक विकेट भी चटकाई. उन्हें अपने इस शानदार प्रदर्शन के बदुलत T20 के गेंदबाजों की रैंकिंग में साउथ अफ्रीका के तबरेज शम्सी (Tabrez Shamshi) को पछाड़ते हुए पहले स्थान पर अपना कब्ज़ा कर लिया.

2. एडम जम्पा 

T20 World cup 2021

ऑस्ट्रेलिया की पहली टी20 वर्ल्डकप ट्राफी की जीत में टीम के 2 सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक डेविड वार्नर (david Warner) और एडम जम्पा (Adam Zampa)  का एक अहम् योगदान रहा. वार्नर जहाँ टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे. तो वही विकेट लेने के मामले में छोटे कद के लेग स्पिनर एडम जम्पा टॉप पर रहे.

दायें हाथ के इस लेग स्पिनर ने T20 World cup 2021 में खेले 7 मुकाबलों में कुल 13 विकेट हासिल किये और वो श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा के बाद इस टूर्नामेंट में विकेट लेने के मामले में दुसरे स्थान पर रहे. इस दौरान उनकी इकॉनमी 6 से भी नीचे 5.81 का रहा.

डीफेंडिंग चैंपियन वेस्टइंडीज के किलाफ इन्होने विकेट का पंजा भी लगाया और शानदार गेंदबाजी करते हुए केवल 18 रन खर्च करके 5 विकेट हासिल किये. ये उनका इस टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी रहा.

3. ट्रेंट बोल्ट

trent boult

पिछले कुछ सालों में किसी एक टीम का प्रदर्शन सबसे ऊपर आया है तो वो है न्यूजीलैंड. न्यूजीलैंड ने पिछले 3 सालों में 3 बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में अपनी जगह बनायीं. न्यूजीलैंड की इस प्रदर्शन में टीम के सबसे धाकड़ गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट (Trent Boult) का सबसे अहम् योगदान रहा है.  बोल्ट को शुरूआती ओवरों में अपनी स्विंग गेंदबाजी से टीम को शुरूआती सफलता दिलाने और डेथ ओवरों में शानदार योर्कर के लिए जाना जाता है. और बोल्ट ने अपनी टीम को इस क्षेत्र में कभी भी निराश नहीं किया.

बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज में T20 World cup 2021 में कुल 7 मुकाबलों में कुल 13 विकेट झटके. विकेट लेने के मामले में वो हसरंगा के बाद जम्पा के साथ संयुक्त रूप से दुसरे स्थान पर रहे. फाइनल मुकाबलें में भी न्यूजीलैंड के लिए बोल्ट ही केवल 2 विकेट चटकाने में सफल हो पाए.

4. जोश हेज़लवुड

T20 World cup 2021

ऑस्ट्रेलिया की पहली टी20 ट्राफी की जीत में वार्नर और जम्पा के शानदार प्रदर्शन के आगे हेज़लवुड (Josh Hezalwood) के योगदानो को भुलाया नहीं जा सकता. दायें हाथ के इस गेंदबाज ने पुरे टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया को शुरूआती सफलता दिलाने की जिम्मेदारी को उठाये रखा. हेजलवुड ने इस पुरे टूर्नामेंट में 7 मुकाबलों में कुल 11 विकेट हासिल किये और वो सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर रहे. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 39/4 विकेट रहा.

सेमीफाइनल मुकाबलें में पाकिस्तान के खिलाफ जोश थोड़े महंगे साबित हुए थे लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबलें में उन्होंने शानदार वापसी करते हुए अपने 4 ओवर में केवल 19 रन खर्च करके 3 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किए. जिसके कारण ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड को 172 रनों के स्कोर पर रोकने में सफल रही.

5. शकीब अल हसन 

Shakib Al Hasan best all rounder-T20 World Cup-Bravo

T20 World cup 2021 में जिस टीम ने अपने खराब प्रदर्शन से सभी को निराश किया वो थी बांग्लादेश. सुपर-12 राउंड से पहले बांलादेश को क्वालीफाइंग राउंड के मुकाबलों में हिस्सा ली पड़ा था . जहाँ उन्हें स्कॉटलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. हालाँकि उन्हें इस राउंड से पार पा के सुपर-12 राउंड में अपनी जगह तो बना ली लेकिन उनका शर्मनाक प्रदर्शन यहाँ भी जारी रहा और बांग्लादेश अपना एक भी मुकाबला जीतने में सफल नहीं हो पायी.

बांग्लादेश के लिए टीम के स्टार आलराउंडर शकीब अल हसन (Shakib Al Hasan) के अलावा कोई भी खिलाड़ी अपनी छाप छोड़ने में कामयाब नहीं हो पाया. शकीब ने पुरे टूर्नामेंट में कुल 11 विकेट हासिल किये और वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के मामले में 5वें स्थान पर रहे. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 9/4 विकेट रहा.