NZ vs AUS

ICC T20 World cup 2021 का फाइनल, जिसका इंतज़ार दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक पिछले कई महीनो से कर रहे थे. आखिर वो इंतज़ार ख़तम हुआ. आज 24 अक्टूबर को दुबई के शानदार इंटरनेशनल स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (NZ vs AUS) के बीच खिताबी भिडंत हुई. न्यूजीलैंड ने जहाँ मजबूत इंग्लैंड को पहले सेमफाइनल मुकाबलें में एक रोमांचक मुकाबलें में 5 विकेट से हराकर फाइनल का सफ़र तय किया था. तो वही ऑस्ट्रेलिया ने इस टूर्नामेंट में अजय रही पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर फाइनल में अपनी जगह बनायीं थी.

ऑस्ट्रेलिया ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी का फैसला

NZ vs AUS
New Zealand

न्यूजीलैंड टी20 क्रिकेट इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंचे थे. तो वही ऑस्ट्रेलिया के लिए यह दूसरा फाइनल मुकबला था. इससे पहले साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया फाइनल में पहुंची थी. जहाँ उन्हें इंग्लैंड के हाथो हार का सामना करना पड़ा था. आज के हुए इस मेगा इवेंट के फाइनल (NZ vs AUS) मैच में टॉस की बाजी ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच (Aron Finch) ने जीता, और ओस की स्थिति को ध्यान में रखते हुए पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. न्यूजीलैंड की टीम में चोटिल कॉनवे (Devon Conway) की जगह टीम सिएफेर्ट (Tim Siefert) को शामिल किया गया तो वही ऑस्ट्रेलिया की टीम में कोई बदलाव नहीं हुआ.

ऑस्ट्रेलिया ने निकाले शुरुआती विकेट

NZ vs AUS

NZ vs AUS मुकाबलें में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड के लिए ओपनिंग में मार्टिन गुप्टिल (Martil Guptil) और डेरिल मिचेल (Daryl Mitchel) ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े. लेकिन तभी पारी के चौथे ओवर में हेजल्वूद (Josh Hezalwood) की एक गेंद ने मिचेल के बल्ले का किनारे लेते हुए विकेटकीपर मैथ्यू वेड (Matthew Wade) के दस्तानो में जाकर शमा गयी. न्यूजीलैंड को 28 के स्कोर पर अपना पहला झटका लग गया. हालाँकि उसके बाद कप्तान केन विलियमसन (Kane Williamson)ने मार्टिन गुप्टिल के साथ मिलकर टीम को संभाला और 10 ओवर तक कोई दूसरा झटका नहीं लगने दिया. इस दौरान न्यूजीलैंड का स्कोर 57 रन रहा.

विलियमसन ने अपनाया आक्रमक रुख

NZ vs AUS

10 ओवर तक पिच पर समय बिताकर पूरी तरह से सेट हो चुके कप्तान विलियमसन (Kane Williamson) ने फिर आक्रम रुख अपनाया और पारी के 11वे ओवर में स्टार्क की आखिरी 3 गेंदों पर 3 चौके लगा दिया. गुप्टिल ने कप्तान की तरह हाथ खोलने के लिए एक बड़ा शॉट लगाया लेकिन वो डीप मिड विकेट पर खड़े स्टिनिस के हाथो तक ही पहुंचा पाए और न्यूजीलैंड को 76 रनों के स्कोर पर दूसरा झटका लग गया. हालाँकि विलियमसन ने अपने रुख में कोई बदलाव नहीं किया और पारी के 13वे ओवर में मैक्सवेल (Glen Maxwell) को 2 लगातार छक्के लगा दिए. इसकी बदौलत न्यूजीलैंड ने 14 ओवर में 100 का आंकड़ा पुरा कर लिया.

172 रनों तक पहुंची न्यूजीलैंड

NZ vs AUS

इस बेहद ही अहम् मुकाबलें (NZ vs AUS) में कप्तान विलियमसन ने जिम्मेदारी ली और एक छोर से लगातार शॉट लगाने जारी रखे. इनका असली रूप तो तब देखने को मिला जब पारी का 16वे ओवर में मिचेल स्टार्क (Mitchel Starc)  आये. विलियमसन ने उनके इस 1 ओवर में कुल 4 चौक्के और 1 छक्का लगाकर कुल 22 रन बना दिए. हेज़लवुड ने 18वे ओवर में एक ही ओवर में गेलेन फिलिप्स (Glen Philips) और कप्तान कने विलियमसन के विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को राहत की सांस दिलाई. विलियमसन (Kane Williamson) ने इस फाइनल (NZ vs AUS) में एक खुबसूरत पारी खेलते हुए 48 गेंदों पर 85 रन बनाये. इस दौरान उन्होंने 10 चौक्के और 3 छक्के लगाये.

कप्तान की इस शानदार पारी की बदौलत 172 रनों के स्कोर तक पहुँचने में सफल रही. टी20 वर्ल्डकप के फाइनल में ये अब तक का सबसे बड़ा स्कोर हो गया. ऑस्ट्रेलिया के लिए हेज़लवुड ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने 4 ओवर के कोटे में केवल 16 रन खर्च करके 3 विकेट हासिल किये. मिचेल स्टार्क के लिए आज का दिन काफी खराब रहा. स्टार्क ने अपने 4 ओवर बिना किसी सफलता के 60  रन लुटाये.