T20 World cup-BCCI

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच के बाद भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज भी खेलनी है. इस श्रृंखला के खत्म होने के बाद टीम इंडिया टी-20 विश्वकप (T20 World Cup) को लेकर तैयारी करेगी. लेकिन, इसकी मेजबानी भारत ही करेगा अभी इसे लेकर कई तरह के सवाल बने हुए हैं. इसके पीछे की एक बड़ी वजह कोरोना महामारी भी है, जिसके कारण देशभर में हालात बेहद नाजुक स्थिति में  हैं. इसी बीच इस टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

29 मई को बीसीसीआई इस टूर्नामेंट को लेकर करेगा मीटिंग

T20 World Cup

दरअसल भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 29 मई को एक अहम बैठक बुलाई है. बताया जा रहा है कि, इस मीटिंग में टी-20 विश्वकप की मेजबानी को लेकर चर्चा हो सकती है. जिसके बाद कोरोना महामारी जैसे हालातों के बीच इस टूर्नामेंट को अक्टूबर और नवंबर में आयोजित करवाया जा सकता है. लेकिन, बीसीसीआई की तरफ से यह मीटिंग 1 एक जून को होने वाली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की बैठक से पहले बुलाई गई है.

एएनआई के हवाले से मिली जानकारी भारतीय बोर्ड ने 1 जून को होने वाली इस मीटिंग को देखते हुए 29 मई को एक एसजीएम बैठक बुलाई है. इस वर्चुअली तौर पर होने वाली बैठक में टी-20 वर्ल्ड (T20 World Cup) कप की मेजबानी को लेकर चर्चा होनी है. ‘एएनआई’ से इस बारे में बात करते हुए सूत्र ने बताया है कि, इस मीटिंग को बुलाने को बुलाने का उद्देश्य अक्टूबर-नवंबर में टी-20 विश्व कप की मेजबानी तो है ही, साथ ही आगे के रास्ते को लेकर भी चर्चा होगी.

भारत कर सकता है इस टूर्नामेंट की मेजबानी- सूत्र

WhatsApp Image 2021 05 19 at 5.01.02 AM

इसके साथ ही बीसीसीआई के एक सूत्र ने इस बारे में बात करते हुए बताया कि, “आईसीसी की 1 जून को मीटिंग होगी और उससे पहले हम 29 मई को अपनी बैठक करेंगे. इस मीटिंग में कोरोना के हालातों पर चर्चा करने के साथ ही टी 20 विश्व कप पर नजर गड़ाए रखने के सभी विकल्पों पर खासा जोर दिया जाएगा. अक्टूबर-नवंबर में टी 20 विश्वकप भारत में आयोजित किया जाएगा.”

फिलहाल हाई काउंसिल की मीटिंग में राज्य संघों से इस बारे में जिक्र किया गया था कि, वो इस टूर्नामेंट की मेजबानी की तैयारी कोरोना के हालातों को ध्यान में रखते हुए करें. टी-20 विश्वकप (T20 World Cup) के आयोजन के लिए 9 जगहों को चिन्हित किया गया था. जिसमें अहमदाबाद, मुंबई, कोलकाता, नई दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, चेन्नई, धर्मशाला और लखनऊ स्टेडियम के चुने जाने की खबर थी.

टी-20 विश्वकप (T20 World Cup) के लिए चुने गए 9 स्थान

WhatsApp Image 2021 05 19 at 5.01.24 AM

इसके बारे में सूत्रों ने जानकारी देते हुए कहा है कि, “9 स्थानों को इस टूर्नामेंट के लिए सूचित कर दिया गया है और इस बात पर एक बार दोबारा से चर्चा की गई है कि शोपीस इवेंट की तैयारियां कोरोना के हालातों के मद्देनजर जारी रखनी चाहिए और इवेंट को करीब से देखने के लिए कहा है. फिलहाल इस तरह की चर्चा करना जल्दबाजी होगी कि अक्टूबर-नवंबर में कोरोना के हालातों के संबंध में क्या हो सकता है या क्या होगा. लेकिन, इसे लेकर तैयारी जारी रहेगी.”