T20 World cup-BCCI

अक्टूबर-नवंबर में बीसीसीआई (BCCI) को टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) आयोजित कराने की जिम्मेदारी मिली है. लेकिन, इसके आयोजन के वेन्यू को लेकर लगातार अटकलें जारी हैं. इसकी एक बड़ी वजह भारत में कोरोना से बिगड़े हालात हैं. जिसके चलते इंडियन प्रीमियर लीग को बीच में ही स्थगित करने का फैसला लेना पड़ा है. ऐसे में इसे लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है.

श्रीलंका में वर्ल्ड कप कराने के बारे में सोच रहा भारतीय बोर्ड

t20 world cup 2021 1

कोरोना को लेकर उठ रहे सवालों के बीच ऐसी जानकारी सामने आ रही है कि, भारतीय क्रिकेट बोर्ड यूएई के अलावा श्रीलंका (sri lanka) को भी आयोजन के वेन्यू के तौर पर देख रहा है. कहा तो ये भी जा रहा है कि, इस सिलसिले में भारतीय बोर्ड श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड से बातचीत भी कर रहा हैं. हालांकि, टी-20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) से पहले श्रीलंका बोर्ड ने खुद भारत को आईपीएल के बचे 31 मैच की मेजबानी कराने की पेशकश की थी.

हाल ही में 1 जून को हुई आईसीसी की मीटिंग में भारतीय बोर्ड को क्रिकेट काउंसिल ने इस विश्व कप को आयोजित कराने को लेकर 28 जून तक का समय दिया गया था. इस टूर्नामेंट में कुल 16 टीमे खेलेंगे. लेकिन, कोरोना महामारी के चलते भारत में इस टूर्नामेंट के आयोजन को लेकर अटकलें अभी भी लगी हुई हैं.

श्रीलंका बोर्ड से जारी है बातचीत

photo 2021 06 07 20 27 10

इस बारे में हाल ही में न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि, इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि क्रिकेट बोर्ड और यूएई के बीच टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के आयोजन को लेकर चर्चा जारी है. लेकिन, ये बात ध्यान में रखना जरूरी है कि, आईपीएल के अलावा कई और मुकाबले यूएई में हाेने हैं. ऐसे में वर्ल्ड कप के दौरान पिच के स्थिति उतनी अच्छी नहीं होगी. इसलिए प्लेइंग कंडीशन को देखते हुए श्रीलंका बोर्ड से भी इस बारे में बातचीत चल रही है. लेकिन, बातचीत का ये शुरूआती दौर है.

इस सिलसिले में आगे बातचीत करते हुए अधिकारी ने ये बात भी कही कि, इस संबंध में हमें आईसीसी को जानकारी देनी है. इस वजह से ऐसी बातचीत की जा रही है. हालांकि, अगर वर्ल्ड कप का आयोजन देश के बाहर होता है तो भी मेजबानी की जिम्मेदारी बीसीसीआई के पास ही होगी. यूएई में तीन वेन्यू शारजाद, दुबई और अबुधाबी में मैच होने हैं. वहीं श्रीलंका में कुछ ऑप्शन हैं.

15 जून तक टैक्स छूट के संबंध में सौंपनी जानकारी

skysports t20 world cup cricket 4975296

इसी संबंध में बात को आगे बढ़ाते हुए बीसीसीआई के अधिकारी ने ये बात भी कही कि, आईसीसी को 15 जून तक टैक्स छूट को लेकर गारंटी देनी है. इसके बाद ही कोई और बातचीत होगी. देश में कोरोना जैसी स्थिति में टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के आयोजन के लिए आईसीसी ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड को जानकारी देने के लिए सिर्फ 28 जून तक का समय दिया है.

साल 2016 से बीसीसीआई और आईसीसी के बीच जो सबसे बड़ा विवाद रहा है वो टैक्स को लेकर मतभेद है. यदि ये विवाद नहीं सुलझता है तो बोर्ड को लगभग 900 करोड़ रुपए की छूट नहीं दी जाएगी. बीसीसीआई के रेवेन्यू में से यह राशि आईसीसी काट लेगा.