asghar afghan

T20 World Cup 2021 बहुत ही रोमांचक तरीके से आगे बढ़ रहा है। मगर इस बीच अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अजगर अफगान (Asghar Afghan) ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया के द्वारा उनके संन्यास के बारे में जानकारी दी। रविवार को नामीबिया के खिलाफ होने वाला मैच उनका अंतिम इंटरनेशनल मैच होगा। असगर अफगान टी20 इंटरनेशनल के सबसे सफल कप्तान हैं।

Asghar Afghan ने लिया संन्यास

Asghar Afghan
Asghar Afghan

T20 World Cup 2021 के बीच अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान Asghar Afghan ने अपने इंटरनेशनल करियर को अलविदा कह दिया है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने सोशल मीडिया के द्वारा उनके संन्यास के बारे में जानकारी दी। रविवार को नामीबिया के खिलाफ होने वाला मैच उनका अंतिम इंटरनेशनल मैच होगा।

असगर अफगान टी20 इंटरनेशनल के सबसे सफल कप्तान हैं। अफगान का संन्यास लेकर टीम से अलग होना, अफगानिस्तान के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं होगा, क्योंकि उनके पास भरपूर अनुभव है, जो मेगा इवेंट में टीम के लिए काफी अहम है। इस मेगा इवेंट में Asghar Afghan को 2 मैच में से उन्हें एक मैच में बल्लेबाजी करने का मौका मिला और उन्होंने 10 रन बनाए हैं।

T20I के हैं सबसे सफल कप्तान

Asghar Afghan
Asghar Afghan

अफगानिस्तान के Asghar Afghan T20I क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में से एक हैं। उन्होंने 52 T20I मैचों में कप्तानी की है। टीम को 42 मैच में जीत मिली है जबकि 9 में हार। एक मैच टाई रहा है। वे बतौर कप्तान सबसे अधिक मैच जीतने वाले खिलाड़ी हैं। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एमएस धोनी 41 जीत के साथ दूसरे नंबर पर हैं। वहीं इंग्लैंड के इयोन मॉर्गन 40 जीत के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Asghar Afghan के आंकड़ों की बात करें, तो उन्होंने 6 टेस्ट, 114 वनडे और 74 टी20 इंटरनेशनल के मुकाबले खेले हैं। जिसमें क्रमश: टेस्ट में 44 की औसत से 3 अर्धशतकों के साथ 440 रन बनाए हैं। वनडे में उन्होंने 25 की औसत से 2424 रन बनाए। एक शतक और 12 अर्धशतक जड़ा है।  बतौर तेज गेंदबाज 3 विकेट भी लिए। वहीं T20I में उन्होंने 22 की औसत से 1351 रन बनाए हैं। 4 अर्धशतक जड़े हैं। एक विकेट भी लिया है।