t20 world cup venue

आईपीएल 2021 (IPL 2021) का अंतिम मैच 30 मई को खेला जाएगा. इसके बाद भारत टेस्ट चैंपियनशिप के बाद बीसीसीआई (BCCI) टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) की तैयारी करेगी. जिसकी मेजबानी का जिम्मा इस बार  भारत पर है. इसी बीच इस टूर्नामेंट को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. जिसके मुताबिक यह फाइनल हो चुका है कि, इस टूर्नामेंट से जुड़े मैच किन-किन वेन्यू पर खेले जाएंगे. जानते हैं इस रिपोर्ट के जरिए…

आईसीसी 20 विश्व कप 2021 को लेकर आई बड़ी अपडेट

T20 World Cup

अक्टूबर-नवंबर में होने वाले आईसीसी टी 20 विश्व कप 2021 (ICC T20 World Cup 2021) को लेकर तैयारियां तेज हो चुकी हैं. इसके आयोजन को लेकर बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही खुशी जता चुके हैं. उनका कहना है यह सौभाग्य की बात है कि, इस लीग का आयोजन इस साल भारत करने जा रहा है.

हाल ही में एएनआई की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारत में अक्टूबर-नवंबर में होने वाले T20 विश्व कप की मेजबानी के लिए 9 स्थलों को चुना है. इस समय देशभर में कोरोना महामारी का कहर तेजी से जारी है. दुनिया में इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला भारत दूसरा देश बन चुका है.

विश्व कप के लिए इन 9 वेन्यू को बीसीसीआई ने किया फाइनल

WhatsApp Image 2021 04 17 at 7.15.14 AM

इस कोरोना संक्रमण के बीच अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) क्या फैसला लेगी अभी इस बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है. लेकिन, एएनआई के हवाले से मिली रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई ने जिन 9 वेन्यू को इस टी-20 विश्व कप (t20 world cup 2021) के लिए शॉर्टलिस्ट किया है. उसमें बेंगलुरू, नई दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, धर्मशाला, अहमदाबाद और लखनऊ का नाम शामिल है.

इस टूर्नामेंट से जुड़े फाइनल मुकाबलों के लिए नरेंद्र मोदी स्टेडियम को चुना गया है. साल 2016 के संस्करण के लिए भारत की ओर से जिन वेन्यू का इस्तेमाल विश्व कप के लिए किया था उसमें से इस बार 2 जगह ज्यादा है. इस बार की लिस्ट से नागपुर और मोहाली के स्टेडियम को बाहर रखा गया है. इनकी जगह चेन्नई, अहमदाबाद, हैदराबाद और लखनऊ को इस लिस्ट में शामिल किया गया है.

पिछले साल कोरोना के चलते स्थगित हुआ था टूर्नामेंट

WhatsApp Image 2021 04 17 at 7.20.39 AM

16 टीमों के साथ, बीसीसीआई (BCCI) और आईसीसी के पास इस टूर्नामेंट को जारी रखने के लिए कई चुनौतियां होंगी. बीते साल ऑस्ट्रेलिया में 2020 टी-20 विश्व कप (t20 world cup 2021) होना था. लेकिन महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते इसे साल 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया था.

शुरुआत में बीसीसीआई की ओर से इस टूर्नामेंट के आयोजन के लिए केवल 6 वेन्यू को फाइनल करने की योजना बनाई जा रही थी. लेकिन, आईपीएल से पहले कुछ राज्यों की ओर से अनौपचारिक मुलाकात के दौरान इस आईसीसी टूर्नामेंट में दिलचस्पी दिखाई दी. जिसे ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने वेन्यू के आंकड़ों में बढोतरी की है.