T20 World Cup 2022- West Indies-Top 8 Team
T20 World Cup 2022- West Indies-Top 8 Team

बीते शनिवार को आयोजित हुए T20 World Cup 2021 के सुपर-12 के मुकाबले में वेस्टइंडीज (West Indies) को ऑस्ट्रेलिया के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा. इस मुकाबले के बाद आगामी साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप में सुपर 12 के लिए 8 टीमों ने सीधे क्वालिफाई कर लिया है. इसी के साथ ही भारत के लिए भी एक बड़ी खबर आई है. जो फैंस के लिए भी राहत से कम नहीं हैं. क्या है इससे संबंधित पूरी जानकारी, हम बताने जा रहे हैं आपको अपनी इस रिपोर्ट के जरिए..

सुपर-12 में शामिल होने वाली टॉप-8 टीम को करना था क्वालिफाई

T20 World Cup 2022

दरअसल मौजूदा समय में चल रहे टी20 वर्ल्ड कप में किए गए खराब प्रदर्शन के बाद भी भारत ने अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई कर लिया है. जिन 8 टीमों को सुपर 12 में जगह मिली है उसमें मेजबान ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, भारत, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश का नाम शामिल है.

ICC टी20 विश्व कप: (ICC T20 World Cup 2021 Schedule | T20 World Cup Live Streaming | T20 World Cup 2021 Live Score | T20 वर्ल्ड कप Points Table | ICC World Test Championship 2021-23 | WTC Updated Points Table)

ICC के जारी नियम की माने तो टी-20 वर्ल्ड कप से सुपर-12 की टॉप 8 टीमें अगले वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई करने वाली थीं. 15 नवंबर तक ICC मेन्स T20I रैंकिंग में 6 अतिरिक्त टीमों को शामिल करना था. लेकिन, शनिवार को संपन्न हुए मैच के बाद टी-20 रैंकिंग की बात करें तो इंग्लैंड, पाकिस्तान, भारत, न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया टॉप-6 में रहेंगी. जबकि बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम टॉप-8 में जगह बना चुकी है. वहीं वेस्टइंडीज (West Indies) को जबरदस्त झटका लगा है.

वेस्टइंडीज को लगा दोहरा झटका

T20 World Cup 2022- West Indies

वर्तमान समय में जारी टी-20 वर्ल्ड कप के 38वें मैच में ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट हार का आइना दिखाया था. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज ने 7 विकेट के नुकसान पर 157 रन का लक्ष्य खड़ा किया था. इस पारी में किरोन पोलार्ड (44) टॉप स्कोरर रहे थे. 158 रन के जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस लक्ष्य को 16.2 ओवर में ही हासिल कर लिया था.

इस करारी शिकस्त के साथ ही वेस्टइंडीज के सेमीफाइनल के सफर का भी अंत यहीं हो गया था. इतना ही नहीं इस हार के बाद जहां इस साल वेस्टइंडी (West Indies) ने खिताब जीतने का मौका खो दिया उसी के साथ अगले साल वर्ल्ड कप में सुपर-12 में भी जगह बनाने का मौका खो दिया है. जी हां विंडीज को सुपर-12 में शामिल होने के लिए अब अगले साल क्वालिफायर मुकाबले खेलने होंगे.

श्रीलंका टीम भी सुपर-12 में नहीं बना सकी जगह

T20 World Cup 2022- Sri Lanka

2 बार टी-20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) को हासिल करने वाली वेस्टइंडीज टीम (West Indies Team) के लिए यह टूर्नामेंट किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा है. क्योंकि इस साल सुपर-12 में वेस्टइंडीज टीम ने कुल 5 मैच खेले और पांचों में हार का सामना करना पड़ा. फिलहाल विंडीज ही नहीं बल्कि श्रीलंका भी अगले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप के टॉप-12 से बाहर है. इस साल भी टी-20 वर्ल्ड कप में श्रीलंका क्वालिफायर मैच खेलने के बाद ही सुपर-12 में जगह बनाई थी.

श्रीलंका की टीम ने सुपर 12 में जगह बनाने के बाद भी इस खिताब के लिए कई मैचों में अपना दमखम झोंक दिया था. लेकिन, जीत तक नहीं पहुंच सकी. इस वर्ल्ड कप में श्रीलंका टीम ने कुल 5 मैच खेले थे और 3 मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा था. वहीं 2 में जीत हासिल की थी.

सभी Cricket match prediction और fantasy Tips प्राप्त करें – CLICK HERE

Cricket Match Prediction | टी20 वर्ल्ड कप Match Prediction | Today Match Fantasy Prediction | Fantasy Cricket Tips | Cricket News and Updates | Cricket Live Score | इन 3 टीमों ने पक्की की सेमीफाइनल में अपनी जगह, T20 WC Points Table