Team India For T20 WC 2022

टी20 वर्ल्डकप 2022 (T20 WC 2022) का बिगुल बजने में अब लगभग 1 महीने का समय बाकी है। भारतीय क्रिकेट टीम ने भी इस बार आईसीसी ट्रॉफी पर कब्जा करने के लिए कमर कसना शुरू कर दिया है। 16 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टी20 क्रिकेट के इस महादंगल की शुरुआत होने वाली है। टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने वाली है। लेकिन इससे पहले न्यूज़ीलैंड और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को अभ्यास मैच भी खेलने है। इसके मद्देनजर आज यानि 12 सितंबर को भारतीय क्रिकेट बोर्ड की ओर से 15 सदस्यीय दल का ऐलान कर दिया गया है।

मजबूत है टीम इंडिया का बल्लेबाजी क्रम

Aakash Chopra on Virat Kohli, Rohit Sharma and KL Rahul

सबसे पहले बात की जाए टीम इंडिया के चयनित बल्लेबाजों की तो सलामी जोड़ी के रूप में केएल राहुल और कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) नजर आने वाले हैं। हाल ही में दोनों खिलाड़ियों ने एशिया कप 2022 में एक साथ ओपन किया था। इंजरी से लौटने वाले केएल पूरी तरह से लय में नजर नहीं आए थे। सिर्फ आखिरी मैच में उनके बल्ले से 64 रनों की पारी निकली। वहीं रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ एक अर्धशतक जड़कर भरोसा दिलाया है।

नंबर-3 के बल्लेबाज के रूप में विराट कोहली (Virat Kohli) का खेलना लगभग तय माना जा सकता है। वे एशिया कप 2022 में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने थे। इसी टूर्नामेंट में उन्होंने पहला टी20 इंटरनेशनल शतक भी जड़ा है। बल्लेबाजी क्रम में इसके साथ ही सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक का चयन किया गया है। संभावना है कि प्लेइंग एलेवन में ऋषभ और दिनेश में से किसी एक को मौका मिले।

रवींद्र जडेजा की कमी पूरी करने लिए अक्षर पटेल को मौका

Axar Patel
Axar Patel

हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में भारतीय चयनकर्ताओं ने हार्दिक पांड्या को शामिल किया है। साल 2022 में उन्हों गेंद और बल्ले से अभूतपूर्व योगदान दिया है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया की पिचों पर हार्दिक गेंद से ज्यादा घातक साबित हो सकते हैं। इसके अलावा चोटिल रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की कमी पूरी करने के लिए बीसीसीआई ने उन्हीं की शैली वाले अक्षर पटेल पर भरोसा जताया है। एशिया कप 2022 में जडेजा के चोटिल होने के बाद उन्हें टीम में जगह दी थी। वहीं दायें हाथ से बल्लेबाजी और ऑफ स्पिन डालने वाले दीपक हुड्डा को अतिरिक्त गेंदबाजी विकल्प होने के नाते 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है।

जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की हुई टीम में वापसी

Jasprit Bumrah

टी20 वर्ल्डकप (T20 WC 2022) के लिए भारतीय टीम के गेंदबाजी क्रम में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और हर्षल पटेल की वापसी हुई है। दोनों ही खिलाड़ियों को एशिया कप 2022 से पहले चोटिल होने के चलते चयन के दायरे से बाहर रखा था। लेकिन अब नैशनल क्रिकेट एकेडमी में फिटनेस हासिल करने के बाद बुमराह-हर्षल की वापसी हो चुकी है। जोकि मिडल और अंतिम ओवर में असरदार साबित हो सकते हैं।

इसके साथ नई गेंद से प्रभावशाली भुवनेश्वर कुमार को मौका दिया गया है, भुवी भारत की ओर से एशिया कप 2022 में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। वहीं अंतिम ओवर के स्पेशलिस्ट माने जाने वाले युवा अर्शदीप सिंह को अपना पहला वर्ल्डकप खेलने का मौका दिया गया है। अंत में ऑस्ट्रेलिया की पिचों के मद्देनजर बीसीसीआई चयनकर्ताओं ने युजवेन्द्र चहल और रविचंद्रन अश्विन की स्पिन जोड़ी पर भरोसा जताया है।

T20 WC 2022 के लिए भारतीय टीम का 15 सदस्यीय दल

Rohit Sharma and Babar Azam are all smiles at the toss, India vs Pakistan, Asia Cup, Dubai, August 28, 2022

भारतीय टीम: केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, दीपक हुड्डा, युजवेन्द्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह।

अतिरिक्त रक्षित खिलाड़ी – श्रेयस अय्यर, मोहम्मद शमी, रवि बिश्नोई, दीपक चाहर