south africa squade

आगामी टी20 विश्वकप 2022 (T20 WC 2022) को लेकर सभी दिग्गज टीमों ने तैयारियां शुरू कर दी है। कुछ दिन पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट के लिए टीम का ऐलान किया था। वहीं आज यानि 6 सितंबर को दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने भी इसी के मुतालिक 15 सदस्यीय दल का ऐलान किया है। जो कि ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्वकप में शिरकत करने वाले हैं। आइए आपको इस लेख के जरिए बताते हैं कि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने किन 15 खिलाड़ियों का चयन किया है।

रासी वैन डर डुसें को किया गया टीम से बाहर

All-formats star Rassie van der Dussen shines amid gloom for South Africa

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड की ओर से घोषित किए गए दल में सबसे चौंकाने वाला फैसला रासी वैन डर डुसें (Rassie Van Dar Dussen) को लेकर देखा गया है। वे मौजूदा समए में प्रोटियाज टीम की सबसे बड़ी ताकत है, जिसके चलते वे आईसीसी टी20 रैंकिंग में भी 13वां स्थान मिला हुआ है। लेकिन चोट के चलते वे टी20 विश्वकप (T20 WC 2022) की टीम का हिस्सा नहीं बन पाए हैं।

सीएसए ने आधिकारिक तौर पर उनके बारे में सूचना देते हुए बताया कि चोटिल होने के चलते रासी का चयन नहीं किया गया है। फिलहाल वे डॉक्टर की निगरानी में है और पूरी तरह से फिट होने में रासी को 6 हफ्ते का समय लग सकता है।

ट्रिस्टन स्टब्स को मिलेगा अपना पहला वर्ल्डकप खेलने का मौका

Tristan Stubbs Justifies All The Hype With Dream Bristol Blitz

रासी वैन डर डुसें के बाहर होने के चलते एक प्रकार से उनकी जगह की भरपाई करने के लिए बोर्ड की ओर से युवा बल्लेबाज ट्रिस्टन स्टब्स (Tristan Stubbs) को मौका दिया गया है। हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा था। इसके अलावा टीम की कमान टेंबा बवूमा के हाथों में है।

बल्लेबाजी क्रम में क्विंटन डिकॉक, एडन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, रीजा हेंडरिक्स, डेविड मिलर, राइली रोसौव नजर आने वाले हैं। गेंदबाजी मोर्चे पर कगीसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे, तबरेज शम्सी और केशव महाराज टी20 विश्वकप (T20 WC 2022) में दक्षिण अफ्रीका के मुख्य हथियार हो सकते हैं।

T20 WC 2022 के लिए दक्षिण अफ्रीका टीम

South Africa pull out of January ODI series in Australia - Firstcricket News, Firstpost

दक्षिण अफ्रीका टीम: टेंबा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, एडन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगीसो रबाडा, राइली रोसौव, तबरेज शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।