प्रवीण तांबे

ताबड़तोड़ खेल के प्रशंसक अब दिल थामकर बैठ जाइए। आईपीएल खत्म हो गया है तो क्या हुआ अब आपके सामने फटाफट क्रिकेट टी-10 लीग का नया तड़का पेश है। जो अबु धाबी में होगा, और इस लीग में भारत के एक ऐसे खिलाड़ी खेलने जा रहे हैं जिन पर सबकी नजर होगी।

कब शुरू होगी अबु धाबी में टी10 लीग

टी-10 लीग

इस नए फोर्मेट का ताबड़तोड़ खेल अबु धाबी में होगा। इस टी10 लीग का आगाज गुरुवार से होने होने जा रहा है। इस लीग में भारत के प्रावीण तांबे एक बार फिर से खेलते हुए नज़र आएगे। प्रवीण तांबे मराठा अरेबियंस की तरफ से खेलेंगे।

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम के लिए प्रवीण ताबें खेल चुके हैं। लेकिन खास बात यह कि तांबे को अबु धाबी की इस टी10 में लीग खेलने की वजह से आईसीसी ने आईपीएल 2020 में खेलने के लिए अयोग्य करार कर दिया था। इस तरह से यह अनुभवी गेंदबाज आईपीएल 2020 में ही नहीं, बल्कि इस लीग के किसी भी सीजन में हिस्सा नहीं ले पाएगा।

दिसंबर 2019 में कोलकाता में हुए आईपीएल 2020 के ऑक्शन में जब 48 साल के प्रवीण तांबे को कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी ने 20 लाख रुयये की बेस प्राइस में खरीदा था तो ये सुर्खियां बनी थी कि सबसे उम्र दराज खिलाड़ी आईपीएल में खेलेंगे। इतना ही नहीं, प्रवीण तांबे की उम्र केकेआर टीम के हेड कोच ब्रैंडन मैकुलम से भी 10 साल ज्यादा है। बावजूद इसके केकेआर ने उनको खरीदा क्योंकि खेलने की कोई उम्र नहीं होती।

बीसीसीआई ने क्यो किया था तांबे को बैन और क्या हैं नियम

tambe ipl 1576775264

बीसीसीआई ऐसे किसी भी भारतीय खिलाड़ी को आईपीएल में खेलने की इजाजत नहीं देती है जिसने किसी विदेशी टी10 लीग में हिस्सा लिया हो। लेकिन आईपीएल 2017 में आखिरी बार लीग में खेलने वाले प्रवीण तांबे ने 2018 में सन्यास का फैसला किया था।

संन्यास लेने के बाद प्रवीण तांबे ने दुबई में आयोजित हुई टी10 लीग में हिस्सा लिया था और फिर संन्यास से वापस लौटने का फैसला करके मुंबई टी20 लीग में हिस्सा लिया था। इसके बाद उन्होंने आइपीएल ऑक्शन में अपना नाम दिया और उन्हें केकेआर ने खरीदा, लेकिन फिर बीसीसीआई ने नियमों के हिसाब से उन्हें आयोग्य करार दिया था और इस बात की सूचना कोलकाता नाइट राइडर्स फ्रेंचाइजी को दी जिससे बाद उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा था।

अब एक बार फिर से प्रवीण तांबे अबु धाबी में होने वाले टी10 लीग में मराठा अरेबियंस की तरफ से खेलने लेने जा रहे हैं। ऐसे देखना होगा कि अनुभवी उम्रदराज प्रवीण तांबे वहां पर कैसा प्रदर्शन करेंगे।