इंग्लैंड… ये वो देश है जिसने क्रिकेट को इजाद किया। क्रिकेट खेल ही इंग्लैंड की देन है। ऐसे में इस देश में क्रिकेट से जुड़े कई पुराने खिलाड़ी तो नाता रखते ही हैं। क्रिकेट का जन्मदाता इंग्लैंड में क्रिकेट एक सदी से भी ज्यादा समय से खेला जा रहा है। इसी ऐतिहासिक खेल के एक ऐतिहासिक खिलाड़ी ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। इंग्लैंड के क्लब स्कोल्स क्रिकेट क्लब के सबसे पुराने खिलाड़ी और समसे बड़े समर्थक क्लिफोर्ड ओल्ड्रोयड का 104 साल की उम्र में निधन हो गया है।

इंग्लैंड के सबसे पुराने क्लब क्रिकेटर क्लिफोर्ड ओल्ड्रोयड का निधन

स्कोल्स क्रिकेट क्लब के सबसे पुराने खिलाड़ी क्लिफोर्ड ओल्ड्रोयड इंग्लैंड के भी सबसे पुराने खिलाड़ियों में से एक हैं। इन्होंने अपनी उम्र का शतक भी पूरा किया। एक समय था जब यहां पर कोई जूनियर लेवल की टीम नहीं थी और उस समय से ही क्लिफोर्ड ओल्ड्रोयड ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। उन्होंने अपना अधिकांश गर्मी का सीजन खेलने और देखने में गुजारा है। उनके क्लब के लिए क्लिफोर्ड का प्यार देखते ही बनता था।

क्रिकेट से जुड़े कई कामों में रहा है क्लिफोर्ड का योगदान

वैसे क्लिफोर्ड ओल्ड्रोयड कभी भी इंग्लैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में तो नहीं खेल सके। क्लिफोर्ड ने अपनी किशोरावस्था में ही इस क्लब के लिए खेलना शुरू कर दिया। उन्होंने कई बार क्रिकेट के मैदान में ग्राउंड्समैंन की भूमिका को भी अंजाम दिया है। उनका जन्म स्कोल्स में 4 मई 1913 को हुआ था। क्लिफोर्ड ने क्रिकेट के मैदान से जुड़े हर काम को किया था और इसका खास अनुभव भी अपने साथ रखते थे।गेंदबाजी के साथ ही क्लिफोर्ड ओल्ड्रोयड बाएं हाथ के बल्लेबाज भी थे जो कभी-कभी अपनी टीम के लिए उपयोगी रन भी कर दिया करते थे।

16 साल की उम्र से ही क्लब के साथ कर रहे थे काम

स्कोल्स क्रिकेट क्लब में खेलते रहने के कारण से क्लिफोर्ड ओल्ड्रोयड के कई नामचीन क्रिकेटर भी दोस्त बन गए थे। क्लिफोर्ड ने अपने करियर में काउंटी क्रिकेट के एक फेमस क्रिकेटर स्टेनले मेलॉर का विकेट भी हासिल किया है। साथ ही वो कई नामचीन खिलाड़ियों के साथ भी खेले हैं। जिससे उनका अनुभव देखते ही बनता है। उनका उनके क्लब स्कोल्स क्रिकेट क्लब के लिए एक बड़ा और यादगार योगदान रहा है। वो इस क्लब की सेवा के लिए अपनी 16 साल की उम्र से ही लगे हुए हैं और इस क्लब के साथ उन्होंने अपने जीवन का एक बहुत बड़ा समय गुजारा।

 

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट से बेहद प्यार हैं. हमेशा से ही क्रिकेट के बारे में लिखना बहुत पसंद हैं. महेंद्र सिंह धोनी मेरे पसंदीदा खिलाड़ी हैं.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *