a4 1
pic credit : you tube

टी-20 का जलवा विश्व के क्रिकेट फैंस पर किस तरह हावी हो गया हैं उसका अंदाजा आप आईपीएल और केएफसी बिग बैश लीग के द्वारा लगा सकते हैं। सिर्फ ये दो ही नहीं बल्कि अब तो लगभग हर क्रिकेट देश में, टी-20 की प्रधा जोर पकड़ रही हैं। ऐसे में अब तो टीमें टी-20 में त्रिकोणीय श्रृंखला तक खेलना शुरू कर चुकीं हैं।

त्रिकोणीय सीरीज होना कोई बड़ी बात नहीं लेकिन कुछ अजीब थी यह श्रृंखला

a4 1

इंग्लैंड की जमीं पर जहां क्रिकेट जगत की नजर 1 अगस्त से इंग्लैंड की मेजबानी में भारत के खिलाफ होने वाले टेस्ट श्रृंखला पर हैं। वहीं दूजी तरफ टी-20 की एक त्रिकोणीय श्रृंखला नेपाल, नीदरलैंड और मेलबोर्न क्रिकेट क्लब के बिच खेला गया।

यह श्रृंखला कोई बड़ी टीमों के बीच नहीं थी। लेकिन इसने क्रिकेट जगत की नजर अपनी ओर एक नया इतिहास रच घुमा ली। दरअसल आमतौर पे टी-20 का एक मुकाबला 3 घंटे 15 मिनट में पूरा होता हैं। लेकिन यहां तो यह त्रिकोणीय श्रृंखला मात्र एक दिन में खत्म हो गई।

बारिश के कारण क्रिकेट इतिहास में पहली बार कोई श्रृंखला एक दिन में हुई समाप्त

इस श्रृंखला का पहला मुकाबला श्रीलंका के पूर्व बल्लेबाज महेला जयवर्धने की अगुआई में मेलबोर्न क्रिकेट क्लब ने नीदरलैंड के खिलाफ खेला। लेकिन बारिश के कारण इस मुकाबले को 6-6 ओवरों के मैच में तब्दील कर दिया गया। इस मुकाबले को नीदरलैंड ने 10 रनों से जीत लिया।

दूसरा मुकाबला भी बारिश के कारण 6-6 ओवरों का खेलना पड़ा। इस मुकाबले में आमने-सामने थी मेलबोर्न क्रिकेट क्लब और नेपाल। मेरिलबोन की टीम 6 ओवरों में मात्र 4 विकेट खो 40 रन ही बना पाई। नेपाल ने बड़ी आसानी से मात्र 4.4 ओवरों में एक विकेट खो यह मुकाबला जीत लिया।

a4

वहीं तीसरा और श्रृंखला का निर्णायक मैच की सिर्फ एक ही पारी खेली जा सकी। नीदरलैंड की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 16.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 174 रन बनाए लेकिन बारिश के खलल से आगे का खेल पूरा नहीं किया जा सका।

Leave a comment

Your email address will not be published.