ICC

2007 में जब टी-20 विश्वकप खेला गया यकीन मानिए टी-20 ने क्रिकेट जगत में अपनी एक अलग पहंचान बना ली। जहां लोग 6 घंटे टीवी के सामने बैठ एकदिवसीय क्रिकेट नहीं देख पाते थे वहां अब 3 घंटे बैठना लोगों के लिए आसान हो गया था। टी-20 का क्रेज भारत में भी आईपीएल जैसे टूर्नामेंट को ले आया,जहां एक ही मैदान पर विश्व के बेहतरीन खिलाड़ी दिखने लगे। अब क्रिकेट जगत से एक और छोटा फॉर्मेट जुड़ता दिख रहा हैं जिसका नाम हैं टी-10 लीग।

t10 league
pic credit: getty images

हाल ही शारजाह में होने वाले टी-10 टूर्नामेंट के पिछले साल की सेमीफइनलिस्ट टीम मराठा अरेबियंस के नए कोच बने हैं वीरेंदर सेहवाग। आपको बता दे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने टी-10 लीग के दूसरे सीजन को आधिकारिक मंजूरी दे दी है. जिसका आयोजन 23 नवंबर से शारजाह में किया जाएगा।

आईसीसी के एक प्रवक्ता ने बताया कि “आईसीसी ने टी-10 टूर्नामेंट को आधिकारिक अनुमति दे दी हैं। उन्होंने कहा एक टूर्नामेंट कराने की सारी औपचारिकताओं और शर्तों को आयोजकों ने पूरा किया हैं जिसके बाद उन्हें मंजूरी दे दी गई हैं। “ सबसे रोचक बात यह है कि टी10 आईसीसी के एसोसिएट सदस्य अमीरात क्रिकेट बोर्ड का घरेलू फ्रेंचाइजी टूर्नामेंट है। लेकिन गौर करने वाली बात यह हैं कि इस मंजूरी देने का मतलब यह नहीं की आईसीसी इस टूर्नामेंट का संरक्षण करेगा या फिर इसके प्रारूप को बढ़ावा देगी।

टी-10 लीग के चेयरमैन शाजी उल मुल्क ने कही यह बात

sehwag jersey1
pic credit : getty images

टी-10 लीग के चेयरमैन शाजी उल मुल्क ने कहा, “आईसीसी से मंजूरी मिलने से टी10 लीग के हमारे भागीदारों, हितधारकों और विशेषकर खिलाड़ियों का उत्साह बढ़ेगा। इससे हमारे साथ यह सुनिश्चित करने के लिये अतिरिक्त जिम्मेदारी भी जुड़ गई है कि हम वर्ष दर वर्ष इसको आगे बढ़ायें और इस प्रारूप को वैश्विक स्तर पर स्वीकार्य बनाएं।”

Leave a comment

Your email address will not be published.