suryakumar yadav-rohit

भारतीय टीम की ओर से हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई घरेलू अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में डेब्यू करने वाले सूर्यकुमार यादव (Suryakumar yadav) ने रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी को लेकर बड़ा खुलासा किया है. विराट कोहली (Virat Kohli) की मेजबानी में डेब्यू करने वाला ये बल्लेबाज जल्दी ही श्रीलंका दौरे पर शिखर धवन की कप्तानी में खेलते हुए दिखाई देगा. लेकिन, इस सीरीज की शुरूआत से पहले हिटमैन को लेकर बल्लेबाज का क्या कहना है. जानिए रिपोर्ट में..

रोहित शर्मा क्यों हैं बेहतरीन कप्तान- भारतीय बल्लेबाज ने किया खुलासा

suryakumar yadav

दाएं हाथ के टीम इंडिया के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar yadav) आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से रोहित शर्मा की कप्तानी में खेलते हैं. ऐसे में उन्होंने अपने कप्तान की तारीफ में कसीदे भी पढ़े हैं. उनका मानना है कि, मेजबानी के दौरान अपने फैसलों को लेकर सलामी बल्लेबाज पूरी तरह से स्पष्ट होते हैं. किस गेंदबाज को कब गेंदबाजी के लिए बुलाना है और किस फील्डर को कब-कहां और कैसे बदलना है, इसे लेकर भी वो पूरी तरह श्योर होते हैं. आईपीएल में उनका नाम सबसे सफल कप्तानों में गिना जाता है.

इस बारे में क्रिकबज से बातचीत करते हुए सूर्यकमार यादव (Suryakumar yadav) के बल्ले ने कहा कि,

“कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण में जो बदलाव करना चाहते हैं, उसके बारे में वह अपने आप में पूरी तरह से स्पष्ट होते हैं. 8 साल में 5 खिताब एक बड़ी उपलब्धि है. टीम को खुद से आगे रखने की उनकी क्षमता एक ऐसा गुण है, जिसकी हर कोई तारीफ करता है.”

मुंबई के लिए कई बार ऐसा कर चुके हैं हिटमैन

photo 2021 07 09 15 11 37

दरअसल कई बार आईपीएल में देखा गया है कि, जब मुंबई टीम के पास सलामी बल्लेबाज के तौर पर जोड़ी अच्छी होती है तो वो खुद भी मिडिल ऑर्डर में ही बल्लेबाजी करने के लिए उतरते हैं. साथ ही हालात के मुताबिक कई बार वो ओपनिंग भी करते हैं. मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए साल 2018 के बाद से सूर्यकुमार यादव ने सफल फ्रेंचाइजी के लिए तेजी से सुधार और बेहतर रिकॉर्ड बनाने के संकेत दिए हैं.

ऐसा रहा भारतीय बल्लेबाज का आईपीएल में 2018 के बाद प्रदर्शन

photo 2021 07 09 15 11 05

साल 2018 में उन्होंने मुंबई की ओर से खेलते हुए 512 रन ठोके थे. इसके बाद साल 2019 में खेलते हुए उन्होंने  424 रन बनाए थे. जबकि साल 2020 में उनके बल्ले से 480 रन निकले थे. सूर्यकुमार यादव (Suryakumar yadav) के इसी प्रदर्शन को देखते हुए टीम इंडिया के चयनकर्ताओं ने उन्हें अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर लिमिटेड ओवर की सीरीज में खेलने का मौका दिया. इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले ही डेब्यू मैच में उन्होंने 31 गेंद पर 57 रन की जबरदस्त पारी खेली थी.