Suryakumar Yadav-ODI

श्रीलंका दौरे पर पहुंची टीम इंडिया ने नए कप्तान और नए कोच के नेतृत्व में 2-1 से सीरीज को अपने नाम कर लिया है. इस श्रृंखला में सूर्यकुमार यादव  (Suryakumar Yadav) को प्लेयर ऑफ दे सीरीज के खिताब से नवाजा गया है. तीसरे मैच में भारतीय टीम के पास मेजबान को क्लीन स्वीप करने के बेहतर मौका था. लेकिन, इस मुकाबले में भारत को 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. इस हार के बाद भी टीम के लिए इस सीरीज पर जीत हासिल करना कई मायनों में खास रहा.

डेब्यू ODI सीरीज में हासिल किया बड़ा रिकॉर्ड

Suryakumar Yadav

जी हां श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत की ओर से कुल 7 खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका दिया गया था. जिन्होंने कहीं ना कहीं भारतीय टीम को जीत दिलाने में अपना योगदान दिया. इन सभी खिलाड़ियों में  सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) की भूमिका सबसे खास रही. यही वजह है कि उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज भी चुना गया.

कप्तान शिखर धवन (128) के बाद इस सीरीज में टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले वही रहे. उन्होंने 3 मुकाबले में 62 की औसत से 124 रन बनाए. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 122 से ज्यादा का रहा. इस श्रृंखला में उनके बल्ले से एक शानदार अर्धशतक (53) भी निकला था. जिसकी मदद से इस बल्लेबाज ने एक खास उपलब्धि अपने नाम हासिल की है.

इन खिलाड़ियों ने भी डेब्यू वनडे में हासिल की है ये उपलब्धि

photo 2021 07 24 12 53 59

इतना ही नहीं खास बात तो ये है कि, डेब्यू वनडे सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज चुने जाने वाले वो भारतीय टीम के 5वें बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले इस लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाने वाले केएल राहुल (KL Rahul) भी हैं. जिन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2016 में ये रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया था. तो वहीं ब्रिजेश पटेल (Brijesh Patel) डेब्यू वनडे सीरीज में ये कारनामा करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे.

साल 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में ब्रिजेश को ये कामयाबी हासिल हुई थी. उनके बाद रमन लांबा (Raman Lamba) 1986 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी तरह से सफवता हासिल की थी. जबकि विजय भारद्वाज(Vijay Bharadwaj) ने 1999 के एलजी कप में इस खिताब को अपने नाम किया था.

इंग्लैंड के लिए रवाना हो सकते हैं सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav)

photo 2021 07 24 12 11 07 1

फिलहाल इस तरह की खबरें भी अब सामने आने लगी हैं कि, सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) श्रीलंका के बाद अब इंग्लैंड दौरे के लिए रवाना होंगे. यहां पर उन्हें चोटिल हुए खिलाड़ियों की रिप्‍लेसमेंट के तौर पर रखा जाएगा. हाल ही में इंडियन एक्‍सप्रेस के हवाले से आई एक खबर की माने तो भारतीय मैनेजमेंट ने शुभमन गिल, ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर और तेज गेंदबाज आवेश खान के रिप्‍लेसमेंट की जगह पर दो ओपनर और एक ऑफ स्पिनर की मांग की है.