Suryakumar Yadav to become number-1 in ICC T20 rankings after leaving Babar Azam behind for 50 runs

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) इन दिनों बेहद ही शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। उनके बल्ले से बड़ी पारियां देखने को मिल रही है। अपनी आक्रमक बल्लेबाजी के बदौलत वह टीम के लिए मिडिल ऑर्डर में अहम भूमिका निभा रहे हैं।

वहीं पाकिस्तान टीम के कप्तान और करिश्माई बल्लेबाज बाबर आजम (Babar Azam) भी छाए हुए हैं. अपनी काबिलियत की बदौलत वो ICC T20I रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर बने हुए हैं. लेकिन, उनकी बादशाहत पर अब खतरा मंडराने लगा है. जिसकी वजब सूर्या हैं. अगर सूर्या शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले चौथे टी20 मुकाबले में बड़ी पारी खेलने में कामयाब होते हैं तो बाबर को पीछे छोड़ देंगे।

Suryakumar Yadav कर सकते हैं T20 क्रिकेट में बाबर की बादशाहत खत्म

Babar Azam

ICC ने बुधवार को रैंकिंग का अपना साप्ताहिक अपडेट जारी किया और यादव बल्लेबाजों के लिए T20I सूची में कुल मिलाकर तीन पायदान ऊपर यानी दूसरे स्थान पर पहुंच गए। लेकिन, बाबर अब इन-फॉर्म राइट-हैंडर से सिर्फ दो रेटिंग अंक आगे है। बाबर आजम के 818 रेटिंग अंक हैं, जबकि यादव 816 अंकों के साथ सूची में दूसरे स्थान पर हैं, जो पाकिस्तान के एक अन्य बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान से काफी आगे हैं जिनका रेटिंग अंक 794 है। इनसाइड स्पोर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक अगर सूर्यकुमार यादव वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे टी20 मैच में 50 रन बनाते हैं तो वह टी20 रैंकिंग में बाबर आजम से नंबर-1 स्थान छीन सकते हैं।

Suryakumar Yadav हैं टी20 में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज

Suryakumar Yadav

अगर हालिया आईसीसी टी20 रैंकिंग पर नजर डाले तो पता चलेगा कि सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ टी20 बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के खिलाफ विस्फोटक बल्लेबाजी करने के बाद सूर्या आईसीसी (ICC) टी20 रैंकिंग (T20 Rankings) में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। वह इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं जिनका नाम टॉप-10 में शुमार है। सूर्या को टी20 में सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनने के लिए 506 दिन लगे हैं। उन्होंने 22 मैचों में 684 रन बनाए हैं, जिसमें एक सेंचुरी और पांच हाफ सेंचुरी जड़ी है।

साल 2021 में किया था Suryakumar Yadav ने डेब्यू

Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव ने टीम इंडिया के लिए टी20 क्रिकेट में डेब्यू साल 2021 में किया था। तब से ही उनका परफॉर्मेंस ग्राफ ऊपर चढ़ता जा रहा है। उन्होंने अपने बल्ले से टीम के लिए कई जिताऊ पारियां खेली हैं। यहां तक कि टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा उन्हें बतौर सलामी बल्लेबाज भी आजमा चुके हैं। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में टीम के लिए ओपनिंग करते हुए सूर्या ने 44 गेंदों में 76 रनों की पारी खेली। उनकी मौजूदा फॉर्म देखकर ये कहना गलत नहीं होगा कि बल्लेबाज टी20 वर्ल्ड कप में भी खेलते हुए नजर आ सकते हैं।