सुरेश रैना

भारतीय क्रिकेट टीम लगभग 2 सालों से ही नंबर-4 बल्लेबाजी क्रम की तलाश कर रही है। टीम को मजबूती देने वाला मिडिल ऑर्डर अब टीम इंडिया की कमज़ोरी बन गया है। इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप जैसे बड़े इवेंट में भी टीम इससे जूंझती नजर आई थी और कहीं न कहीं मिडिल ऑर्डर की अव्यवस्था सेमीफाइनल में मिली हार की बड़ी वजह थी। हाल ही में लंबे वक्त से टीम से बाहर चल रहे सुरेश रैना ने खुद को नंबर-4 का पक्का दावेदार बताया है।

मैं कर सकता हूं नंबर-4 पर बल्लेबाजी: सुरेश रैना

सुरेश रैना

सुरेश रैना ने हाल ही में अपने पैरों की सर्जरी कराई थी। वह आखिरी बार 2018 में टीम इंडिया से क्रिकेट खेलते नजर आए थे। द हिंदु ने सुरेश रैना के हवाले से कहा,

“मैं भारत के लिए नंबर-4 पर बल्लेबाजी कर सकता हूं। मैंने पहले भी उस स्थान पर बल्लेबाजी की है और अच्छा प्रदर्शन किया है। आने वाले समय में दो विश्व कप खेले जाने हैं और मैं मौके की तलाश में हूं।”

ऋषभ पंत दिखते हैं कंफ्यूज़

विश्व कप में और फिर उसके बाद से ही कप्तान और टीम मैनेजमेंट ऋषभ पंत को मौके पर मौके दिए जा रहे हैं। लेकिन पंत का बल्ला पहले वेस्टइंडीज टूर पर और फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ भी शांत दिखा। वह लोगों की उम्मीदों पर बरकरार नहीं दिख रहे हैं। रैना ने पंत के बारे में बात करते हुए कहा

“वह भ्रमित दिखाई देते हैं और अपना स्वाभाविक खेल नहीं खेल पा रहे हैं। वह सिंगल की तलाश करते हैं, गेंद रोकते हैं और फिर लगता है कि वह चीजों को समझ नहीं पा रहे हैं।”

“किसी को उनसे बात करने की जरूरत है जैसा कि महेंद्र सिंह धोनी खिलाड़ियों से करते हैं। क्रिकेट एक मानसिक खेल है और पंत को समर्थन की जरूरत है ताकि वह अपना आक्रामक खेल खेल सके। ऐसा लग रहा है कि अभी वह मिले निर्देशों के तहत खेल रहे हैं और यह काम नहीं कर रहा है।” 

धोनी अभी भी हैं फिट

विश्व कप के बाद से ही महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट मैदान से दूर हैं। उन्होंने विश्व कप के बाद 2 महीने के लिए संन्यास का ऐलान किया था। लेकिन वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में भी अनुपलब्ध ही रहे हैं और अब बताया जा रहा है कि वह बांग्लादेश के खिलाफ टीम में भी अनुपलब्ध ही रहेंगे। ऐसे में विकेटकीपर-बल्लेबाज की टीम में वापसी और उनके संन्यास को लेकर लगातार चर्चा हो रही है। इसपर सुरेश रैना ने कहा,

“वह अभी भी फिट है, एक बेहतरीन विकेटकीपर हैं और अभी भी खेल के सबसे बड़े फिनिशर हैं। टी-20 विश्व कप में भारत के लिए धोनी महत्वपूर्ण साबित होंगे।”

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *