Suresh Raina

भारत-द. अफ्रीका के बीच टी-20 सीरीज का दूसरा मैच 21 फरवरी को सेंचुरियन में खेला जाएगा। पिछले मुकाबले में भारत ने 28 रनों से जीत दर्ज की थी। टीम में लगभग एक साल बाद वापसी करने वाले सुरेश रैना बीते हुए मैच में कुछ खास नहीं किया। इस बार सबकी निगाहें उन्हीं पर टिकी हुई हैं। अब देखना यह है कि वो बल्ले से कितनी कला दिखाते हैं। हालांकि यह बहुत कम लोगों  को पता होगा कि सुरेश रैना एक पूर्व भारतीय क्रिकेटर को इतना मानते हैं कि उसके लिए कुछ भी कर गुजरने का माद्दा रखते हैं। आइए जानते हैं कि इस खिलाड़ी के बारे में …

इस खिलाड़ी के लिए जान देने को तैयार रैना

suresh raina 650x400 41516622076 1

सुरेश रैना पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को अपना इंस्प्रेशन मानते हैं। उन्होंने कई मौकों में खुद बताया कि उन्हें राहुल द्रविड़ ने सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। उन्हीं का यह प्रभाव है कि रैना जैसा सितारा बल्लेबाज भारतीय टीम को मिला । अपने एक बयान में रैना ने कहा कि

 ” मुझे अपने करियर में सबसे अधिक मोटिवेशन पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ से ही मिली है। सुरेश रैना आगे कहते हैं, मैं राहुल द्रविड़ को अपना बड़ा भाई मानता हूं और जरुरत पड़ने पर मैं उनके लिए अपनी जान भी दे सकता हूं।”

द्रविड़ का डेव्यू कनेक्शन

Rahul Dravid

बहुत ही कम लोगों को पता है कि रैना के डेव्यू का द्रविड़ से गहरा कनेक्शन है। यही वजह है कि रैना राहुल द्रविड़ के लिए कुछ करने को तैयार रहते हैं। उन्होंने पहला मैच 30 जुलाई, 2005 को श्रीलंका के खिलाफ दांबुला मैदान में खेला था, जिसमें शून्य पर आउट हो गए थे। इस दौरान टीम की कप्तानी राहुल द्रविड़ के हाथों में थी। हालांकि इसके बाद भी रैना को टीम में जगह मिलती रही है।

टीम इंडिया को कोचिंग देते नजर आएंगे राहुल द्रविड़

rahul dravid biopic

खबरों के मुताबिक राहुल द्रविड़ जुलाई में होने वाले इंग्लैंड दौरे में भारतीय टीम को गुरूमंत्र देते नजर आएंगे। इंग्लैंड की पिचों पर द्रविड़ के लंबे अनुभव के आधार पर उन्हें टीम के साथ जुड़ने का मौका मिल सकता है। अब देखना ये होगा कि राहुल द्रविड़ की कोचिंग में सुरेश रैना का इंग्लैंड का टिकट मिलेगा  या फिर नहीं।

रैना को द्रविड़ ने दी डेव्यू कैप

suresh raina marry

रैना और द्रविड़ के बीच एक और भी गहरा नाता है। इसे इत्तेफाक कह ले या फिर कुछ और। रैना के टेस्ट और वनडे करियर में डेव्यू कैप पूर्व भारतीय क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने दी थी। ये अपने आप में काफी महत्वपूर्ण हैं।

रैना का करियर 

608764 567990 suresh raina afp

रैना ने पिछला अंतर्राष्ट्रीय मैच इस सीरीज से पहले फरवरी 2017 में इंग्लैंड के  खिलाफ खेला था। एक साल बाद इनकी टीम में वापसी हुई है। रैना ने टेस्ट के 18 मैचों की 31 पारियां खेली है। जिसमें उन्होंंने 26.48 की औसत से 768 रन बनाए।

वहीं वनडे में 223 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 5568 रन बनाए हैं। जिसमें रैना के 5 शतक और 36 अर्धशतक बनाए हैं। सुरेश रैना ने टी-20 के 66 मैच खेले,जिसमें उन्होंने 1322 रन बनाए। इसमें रैना का एक शतक और 4 अर्धशतक शामिल है ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *