Sunil Gavaskar kohli should play at least 3 spinners
Sunil Gavaskar kohli should play at least 3 spinners

T20 World Cup 2021 में भारतीय टीम को आज अफगानिस्तान (IND vs AFG) के खिलाफ उतरना है. इससे पहले ही सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने भारतीय कप्तान को जीत का फॉर्मूला बता दिया है. पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के हाथों मिली करारी शिकस्त के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को पहले ही झटका लग चुका है. ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ भारत के लिए करो या मरो वाली स्थिति होगी. इस मैच में अच्छे रन रेट से जीतना टीम इंडिया के लिए जरूरी है. यही कारण है कि पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने कोहली को अफगानिस्तान को शिकस्त देने की खास रणनीति बताई है.

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने विराट कोहली (Virat Kohli) को टीम में 3 बदलाव के दिए सुझाव

Sunil Gavaskar kohli-should play at least 3 spinners-Ashwin
Sunil Gavaskar on Virat Kohli

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का कहना है कि अफगानिस्तान के खिलाफ भारत को 3 स्पिनर्स के साथ इस मैच में उतरना चाहिए. इस बारे में इंडिया टुडे से बात करते हुए उन्होंने कहा, तीन स्पिनरों के साथ उतरने में कोई दिक्कत नहीं है. इसलिए टीम इंडिया को मेरी यही सलाह होगी कि आप 2 तेज गेंदबाज और तीन स्पिनर्स के साथ मैदान पर उतरें. क्योंकि अगर हार्दिक पंड्या प्लेइंग इलेवन में खेलते हैं तो वो 2-3 ओवर मीडियम पेस गेंदबाजी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: IND vs AFG: एक मैच से पहले संन्यास लेने वाले Afghanistan के इस ऑलराउंडर की भारत के खिलाफ फिर हुई वापसी

आर अश्विन (R Ashwin) जैसे दिग्गज और अनुभवी स्पिनर टीम में होने जरूरी हैं. इससे फर्क नहीं पड़ता कि वो दाएं हाथ के बल्लेबाजों को गेंद कर रहे हैं या फिर बाएं हाथ के बल्लेबाजों के सामने गेंदबाजी कर रहे हैं. मैं अश्विन को अफगानिस्तान के खिलाफ प्लेइंग-11 में देखना चाहूंगा. यदि वो (कोहली) किसी ऐसे गेंदबाज को लेना चाहते हैं जो जो मैच की गति को धीमा कर दे तो इसके लिए वो राहुल चाहर के साथ जा सकते हैं.

अफगानिस्तान के खिलाफ भारत को 3 स्पिनर्स का इस्तेमाल करना चाहिए

Sunil Gavaskar kohli-should play at least 3 spinners

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) के बताए हुए फॉर्मूले पर यदि कोहली चलते हैं तो टीम इंडिया के लिए तीसरे स्पिनर आर अश्विन हो सकते हैं. जबकि रवींद्र जडेजा और वरुण चक्रवर्ती पहले से ही प्लेइंग XI में अपनी जगह बना चुके हैं. लेकिन, अगर विराट कोहली राहुल चाहर पर भरोसा दिखाते हैं तो अश्विन की प्लेइंग इलेवन में जगह बनना मुश्किल हो सकती है.

अभी तक शुरूआती मुकाबले में टीम इंडिया 3 तेज गेंदबाज और 2 स्पिनर के साथ उतरी है. भारतीय स्पिनर्स के हाथ अभी तक एक भी विकेट इस टूर्नामेंट में नहीं लगा है. जसप्रीत बुमराह एकमात्र गेंदबाज हैं जिन्होंने भारत की ओर से 2 विकेट लिए हैं.

रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से ही करानी चाहिए पारी का आगाज

Sunil Gavaskar kohli-Rohit Sharma

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने 3 स्पिनर्स को प्लेइंग-11 में शामिल करने के साथ ही बल्लेबाजी क्रम पर भी सुझाव दिया है. उन्होंने इस बारे में बात करते हुए कहा, पिछले मैच में मिली शिकस्त को भूलकर टीम इंडिया को रोहित शर्मा से ही ओपनिंग करवानी चाहिए. दरअसल न्यूजीलैंड के खिलाफ बल्लेबाजी क्रम में बदलाव किया गया था. जिसका भुगतान टीम को हारकर चुकाना पड़ा था. इसलिए रोहित शर्मा से ही पारी का आगाज किया जाना चाहिए. वो टीम इंडिया के ऐसा बल्लेबाजों में शुमार हैं कि यदि 15 ओवर तक खेल लें तो टीम आसानी से 180 से 200 रन का स्कोर खड़ा कर सकती है.