Sunil Gavaskar kohli should play at least 3 spinners
Sunil Gavaskar kohli should play at least 3 spinners

T20 World Cup 2021 में Team India का सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना टूट गया है। भारतीय टीम को शुरुआती दो मैच पाकिस्तान व न्यूजीलैंड से हारने की कीमत इस तरह चुकानी पड़ी है। चारों ओर भारत के अभियान में किए गए प्रदर्शन की ही चर्चा हो रही है। इस बीच पूर्व भारतीय दिग्गज सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का मानना है कि भारत को पाक-कीवी टीम के सामने हार इसलिए मिली, क्योंकि बल्लेबाजों ने बड़े रन नहीं बनाए।

रन ना बनाना हार का बड़ा कारण

Team India-Top Order Fail

पाकिस्तान और फिर न्यूजीलैंड ने Team India के बल्लेबाजों पर दबाव बनाया, जिसके बाद टीम कुछ बड़ा स्कोर नहीं बना सकी। जहां, पाकिस्तान के सामने टीम 151 तक ही पहुंच सकी थी, वहीं कीवी टीम के सामने तो भारत 110 तक ही पहुंच सका। Sunil Gavaskar का मानना है कि भारत की हार का ये एक बड़ा कारण रहा। गावस्कर ने स्पोर्ट्स तक पर कहा,

“जिस तरह से पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने हमारे बल्लेबाजों पर अंकुश लगाया, उन्हें खुलकर नहीं खेलने दिया, यही अहम कारण था कि भारत आगे नहीं बढ़ पाया। ओस (दूसरी पारी में) बल्लेबाजी को आसान बना रही थी, क्योंकि गेंद टर्न नहीं कर रही थी और स्पिनरों की गेंदें सीधी जा रही थीं। बाद में बल्लेबाजी करने का फायदा था लेकिन अगर आपने 180 रन बनाए होते तो गेंदबाजों को अतिरिक्त 20-30 रन बचाव के लिए मिलते। जब आप 111 (न्यूजीलैंड के खिलाफ) बना रहे हैं तो ओस मायने नहीं रखती। हमने रन नहीं बनाए और यही अहम कारण है, और कुछ नहीं।”

फील्डिंग में भारत को करना चाहिए सुधार

IND Vs NAM-Team India

भारतीय टीम की बल्लेबाजी के साथ-साथ T20 World Cup 2021 में फील्डिंग भी सुस्त दिखी। इसलिए सुनील गावस्कर का मानना है कि Team India को ऐसे खिलाड़ियों की जरुरत है, जो बेजोड़ फील्डिंग कर सकें। उन्होंने कहा,

“जब भी भारत का सामना मजबूत टीम से हुआ जिसके पास अच्छे गेंदबाज हैं, तो वह रन नहीं बना सकता। इसमें बदलाव की जरूरत है। दूसरा और बेहद महत्वपूर्ण, उनके पास ऐसे खिलाड़ी होने चाहिए जो फील्डिंग में बेजोड़ हों। न्यूजीलैंड ने जिस तरह से फील्डिंग, रन बचाए, कैच लिए, वह काफी महत्व रखता है।”