befunky 2022 8 4 12 21 8 1

सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) का कानपुर से काफी गहरा नाता है और इसी नाते के चलते पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने जो सपना देखा था वो आखिरकार 6 साल बाद पूरा होने वाला है. कानपुर के ग्रीन पाक स्टेडियम के कमेंटेटर बाक्स में जाने के लिए अब सीढियां नहीं चढ़नी पड़ेंगी. अभी तक बॉक्स तक जाने के लिए आपको तीन मंजिल ऊपर चढ़कर जाना पड़ता था. लेकिन, सुनील गावस्कर की अपील के बाद अब इस पर जल्द ही काम शुरू होने वाला है. हालांकि कानपुर से उनका क्या नाता है आइये जानते हैं इस खास रिपोर्ट में,…

2016 में कही थी लिफ्ट लगाने की बात

Sunil Gavaskar former Indian Cricketer

साल 2016 में पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने ग्रीनपार्क मीडिया सेंटर में लिफ्ट लगाने की बात कही थी. वो मैच में कमेंट्री करने आये थे. गावस्कर के इस सपने को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी ने अपना हाथ आगे बढाया. पिछले साल भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले गये मुकाबले में कमेंट्री करने आये गावस्कर ने लिफ्ट का पूजन भी किया था. लेकिन उसके बाद काम पूरा ही नहीं हुआ.

राजकीय निर्माण निगम ने काम आगे नहीं बढ़ाया और अब 10 महीने बाद यह काम पीडब्लूडी ने अपने हाथों में लिए है और उम्मीद है की जल्द ही यह काम पूरा हो जायेगा. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि एक जनवरी तक ग्रीनपार्क की लिफ्ट शुरू हो जाएगी. इसे लेकर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों ने सर्वे भी पूरा कर लिया है और वर्क ऑर्डर जारी हो जाएगा.

भूमि पूजन पर ख़ुशी जाहिर की थी

29 11 2021 sunil gavaskar kanpur lift 22248980 2

पिछले साल हुए लिफ्ट के भूमि पूजन के बाद सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) ने मीडिया से बात करते हुए इस योजना को लेकर काफी ख़ुशी जाहिर की थी. उन्होंने साफ तौर पर बॉक्स में जाने के लिए तीन मंजिल चढ़ने में होने वाली परेशानी को साझा करते हुए कहा था,

“कानपुर में मेरी ससुराल भी है, इसलिए यहां के मीडिया सेंटर व ग्रीनपार्क में लिफ्ट लगने पर सबसे ज्यादा खुशी भी मुझे ही हो रही है.”

72 लाख की लगत में लगने वाले दो लिफ्टो का काम अभी तक पूरा नहीं हुआ है. ऐसे में अब पीडब्ल्यूडी ने काम अपने हाथों में लिया है जिसपर लिटल मास्टर ने एक बार फिर काम जल्द खत्म होने की बात कहते हुए ख़ुशी जाहिर की है.

राजकीय निर्माण निगम पर होगी कार्यवाई

Sunil Gavaskar

कमिश्नर डॉ. राजशेखर ने बताया कि अब मीडिया सेंटर में लिफ्ट लगाने का काम पीडब्ल्यूडी करेगा. सर्वे हो गया है. जल्द ही वर्कआर्डर जारी हो जाएगा. तीन महीने में काम पूरा हो जाएगा. निर्माण निगम से कम रेट में पीडब्ल्यूडी लिफ्ट लगाएगा. उन्होंने साफ़ किया है की राजकीय निर्माण निगम ने सभी परमिशन मिल जाने के बाद भी काम शुरू किया है.

निर्माण निगम पैसा एडवांस मांग रहे थे लेकिन नियमों के अनुसार काम खत्म होने के बाद ही पैसा दिए जाने वाला था. ऐसे में ज्यादा रेट के बावजूद काम मिल जाने पर भी लापरवाही की वजह से काम पूरा नहीं हुआ और अब निर्माण निगम पर सरकारी कार्यवाही की जाएगी.