stuart broad-anderson

लॉर्ड्स टेस्ट (India vs England) की आज शुरूआत होने वाली है उससे पहले इंग्लैंड टीम के लिए बुरी खबरों का सिलसिला आना जारी है. स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) की इंजरी के बारे में बीते दिन ही खुलासा हुआ था.  लेकिन, यह बात नहीं स्पष्ट हो पाई थी कि, उनकी चोट कितनी गंभीर है. हालांकि अब जो खबर इंग्लिश टीम के लिए सामने आई है वो बेहद चौंकाने वाली है. क्या है पूरा मामला, जानिए इस रिपोर्ट के जरिए….

इंग्लिश टीम के लिए आई बुरी खबर

stuart broad

दरअसल चोटिल होने की वजह से यह तेज गेंदबाज पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो चुका है. उन्हें मंगलवार को अभ्यास के दौरान इंजरी हुई थी. पिंडली की मांसपेशियों में खिंचाव होने के कारण अब वो बाकी बचे 4 टेस्ट मैचों का हिस्सा नहीं बन पाएंगे. बुद्धवार को उन्हें स्कैन के लिए अस्पताल ले जाया गया था. जहां पर पता चला कि, उनकी चोट काफी ज्यादा सीरियस है. यही कारण है कि, उन्हें पूरी टेस्ट सीरीज से आराम दिया गया है.

इससे पहले भारत-इंग्लैंड के बीच खेला गया नॉर्टिंघम टेस्ट बारिश की वजह से ड्रॉ पर खत्म हुआ था. जबकि 4 टेस्ट मैच अभी होने बाकी हैं. इंग्लिश टीम के लिए स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) 149 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. जिसमें उन्होंने कुल 524 विकेट अपने नाम किए हैं. लेकिन, नॉर्टिंघम में खेले गए पहले टेस्ट में उनका प्रदर्शन कुछ खास अच्छा नहीं रहा था. पहली पारी में विकेट लेने में वो पूरी तरह से नाकाम थे. दूसरी पारी में उन्होंने केएल राहुल का विकेट चटकाया था.

लॉर्ड्स में ब्रॉड का रिकॉर्ड रहा है शानदार

photo 2021 08 11 17 25 27 1

भले ही वो पहले मुकाबले में ज्यादा विकेट नहीं ले सके थे. लेकिन, उनका एक्सपीरियंस पूरी सीरीज में टीम के काम आता. इस खिलाड़ी के बैकअप के तौर पर इंग्लिश टीम ने तेज गेंदबाज साकिब महमूद को शामिल किया है. उनका प्रदर्शन हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज में बेहद शानदार रहा था. बात करें स्टुअर्ट ब्रॉड की तो टीम को इस वजह से भी बड़ा झटका लगा है. क्योंकि लॉर्ड्स में उनका काफी उम्दा रहा है.

टीम इंडिया के खिलाफ स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad Ruled out) ने इस मैदान पर कुल 3 मैचों में 15 विकेट अपने नाम किए हैं. वहीं लॉर्ड्स में खेले 24 टेस्ट मैचों में वो उन्होंने 95 विकेट लिए हैं. फिलहाल इस तेज गेंदबाज के साथ ही तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (james anderson) का भी लॉर्ड्स में खेलना अभी तय नहीं है. क्योंकि वो भी मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या से जूझ रहे हैं. लॉर्ड्स टेस्ट से पहले खुद इंग्लैंड के बल्लेबाज बेयरस्टो यह बात स्वीकार की है कि, इन दोनों खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी उनकी टीम पर बुरी तरह से भारी पड़ सकती है.

बेयरस्टो ने दिया ऐसा बयान

Jonny Bairstow

इस बारे में बायन देते हुए बेयरस्टो ने कहा कि,

‘यह टीम के लिए बड़ा नुकसान है. स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) और एंडरसन ने मिलकर 1000 से ज्यादा विकेट झटके हैं. लेकिन, यह बाकियों के लिए भी बेहतर मौका होता है. जैसे कि हाल में पाकिस्तान के खिलाफ हुआ था. चोट और बीमारी चलती रहती है. आपको टीम के अंदर तालमेल बिठाना होता है. हम पेशेवर क्रिकेट खेल रहे हैं.’