आईपीएल पर बदनामी का दाग यह कोई पहली बार नहीं लगा है. इससे पहले भी कई बड़ी हस्तियों ने इसे कलंकित करने का काम किया है. कई क्रिकेटर्स का करियर फिक्सिंग की वजह से ही चौपट हो गया. चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स ने इसी कारण दो साल का प्रतिबन्ध भी झेला. लेकिन इस सब के बावजूद आईपीएल से यह बदनुमा दाग हटा नहीं पाया है.

आईपीएल का 11 वां सीजन ख़त्म होने के बाद बॉलीवुड स्टार अरबाज खान ने सट्टेबाजी व फिक्सिंग में खुद को लिप्त बता सबके होश उड़ा दिए हैं. मुंबई पुलिस भी लागातार इस मामले पर नए नए खुलासे कर रही है. वैसे यह कोई पहला मौका नहीं जब किसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी या मशहूर हस्ती पर सट्टेबाजी के आरोप लगे हो. सट्टेबाजी के फेर में फंसे सितारों की फेहरिस्त लंबी हैं.

बिग बॉस सीजन 3 के विनर और कई फिल्मों में छोटी-मोटी भूमिका निभाने वाले एक्टर बिंदु दारा सिंह का नाम इस लिस्ट में सबसे पहले आता है. जिनपर 2013 में बुकी और खिलाड़ियों के बीच बिचौलिए की भूमिका निभाने का आरोप लगा था. इस केस में पुलिस ने इन्हें गिरफ्तार भी किया था हालांकि कोई पुख्ता सबूत न होने के कारण जल्द ही यह जेल से छूट गए.
बिंदु दारा सिंह के साथ-साथ तत्कालीन बीसीसीआई अध्यक्ष और चेन्नई सुपरकिंग्स के मालिक एम. श्रीनिवासन के दामाद और आईपीएल टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के ‘टीम प्रिंसिपल’ गुरुनाथ मयप्पन पर भी सट्टेबाजी के आरोप लगे. बाद में जस्टिस लोढ़ा समिति के फैसले से चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स को आईपीएल से 2 साल के लिए बैन कर दिया गया था. साथ-साथ समिति ने जीवन भर उनके क्रिकेट संबंधी किसी भी गतिविधि में शामिल होने पर प्रतिबंध लगा दिया था.
बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा भी सट्टेबाजी में फंस चुके हैं. राज कुंद्रा राजस्थान रॉयल्स टीम के सह-मालिक थे. कारोबारी पृष्ठभूमि वाले राज कुंद्रा आईपीएल में मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी को लेकर लंबे समय तक शक के घेरे में रहे. लोढ़ा समिति ने उन्हें भी सट्टेबाजी का दोषी पाया था और उन्हें भी कभी क्रिकेट से जुड़ी गतिविधियों में हिस्सा नहीं लेने का आदेश सुनाया.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *