647 112717091922

सब कुछ सही चल रहा था, चौतरफा सराहना हो रही थी, दिग्गजों से तुलना हो रही थी, तारीफ में कसीदें पढ़ें जा रहे थे लेकिन एक गलती ने सब बिगाड़ दिया. दिन दुनी रात चौगुनी बुलंदियों पर चढ़ता सख्स अचानक धड़ाम से जमीन पर आ गिरा. जी हाँ, हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ की. जिन्हें खुद की गलती का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है.

कल तक इसी खिलाड़ी की तुलना सर डॉन ब्रेडमैन से हो रही थी. फैन फॉलोइंग ग्राफ तेज़ी से असमान छू रहा था लेकिन आज नौबत यह है कि क्रिकेटप्रेमी स्मिथ का नाम लेने से कतरा रहे हैं. आज स्मिथ क्रिकेट जैसे जेंटलमैन गेम को शर्मसार करने वाले खिलाडियों की फेहरिस्त में खड़े हैं.
steve smith 3173151kबहुत कम समय में ही स्टीव स्मिथ ने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में मेहनती, लगनशील व आक्रामक क्रिकेटर के तौर पर अपनी छवि बना ली थी. जिस राह पर स्मिथ चल रहे थे उससे उन्हें क्रिकेट इतिहास में एक दिगाज खिलाड़ी के तौर पर जरूर याद किया जाता. लेकिन अब ऐसा नहीं हो सकता क्योकिं अब जब भी स्मिथ का जिक्र होगा तो उनसे पहले उनके ऊपर लगे बदनुमा दाग (बॉल टेंपरिंग) की याद आयेगी. स्मिथ खुद भी जब भविष्य में अपनी यादों के पन्नों को पलटेंगे तो यह दौर उनके लिए एक काले अध्याय की तरह होगा. ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते हुए स्मिथ को अभी 32 महीने ही हुए थे कि इस खिलाड़ी को दक्षिण अफ्रीका से अपमानित होकर लौटना पड़ा.

कैसे बने थे कप्तान.
ऑस्ट्रेलिया की टीम एशेज में 2-3 से पराजित हो चुकी थी. यह 2015 की बात है. उस समय माइकल क्लार्क टीम के कप्तान थे. इस हार के बाद मैदान पर आक्रामक रवैये और जीत के जुनून ने स्टीव स्मिथ को ऑस्ट्रेलियन क्रिकेट टीम का कप्तान बना दिया गया. इससे पहले 2014-15 के भारत दौरे में स्मिथ ने सभी चार टेस्ट मैचों में शतक लगाकर पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा था.
steve smith cropped 18yh3se7v6vb2zf9sl8cht1kcस्मिथ की शुरुआत
स्टीव स्मिथ का जन्म 1989 में सिडनी में हुआ था. 2008 में स्मिथ ने न्यू वेल्स की तरफ से खेलते हुए डेब्यू किया. उस समय उन्हें एक लेग स्पिनर के रूप में देखाजाता था. इसके दो साल बाद पाकिस्तान के खिलाफ बैगी ग्रीन कैप मिल गई. उन्होंने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी की. इसके बाद घरेलू होम सीरीज में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ ड्रॉप कर दिया गया, लेकिन 2013 में फिर उनकी वापसी हुई.

2015 में ही उन्हें ऑस्ट्रेलिया का कप्तान बना दिया गया. राष्ट्रीय चयनकर्ता रोड मार्श ने उनकी जमकर तारीफ की थी. उन्हें युवा और बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज बताया गया. 2016 में अंपायर के खिलाफ भद्दी टिप्पणी करने के लिए उनकी 30 फीसदी फीस काट ली गई थी. यह न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान हुआ, लेकिन स्मिथ की कप्तानी की हर ओर प्रशंसा हुई.
stevesmith cropped 1uj1ukpedqq1g193qheuk8vvk2
पिछले साल स्टीव स्मिथ को इसलिए आलोचना झेलनी पड़ी जब वह भारत के खिलाफ रिव्यू (DRS) के लिए ड्रेसिंग रूम की तरफ देख रहे थे. यह बेंगलुरु में दूसरे टेस्ट के दौरान हुआ था, लेकिन दूसरी टीमों के साथ स्मिथ के तनाव बढ़ते जा रहे थे. इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने घरेलू एशेज के दौरान ऑस्ट्रेलियन गेंदबाजों पर ओवरस्टैपिंग के आरोप लगाए थे.

बता दें कि मौजूदा समय में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ से कप्तानी छीन ली है साथ ही उनके ऊपर एक साल का बैन लगा दिया है. आईपीएल 11 में भी स्मिथ को खेलने की मंजूरी नहीं मिली है. बतौर क्रिकेटर इससे बुरा किसी इंसान के लिए और क्या हो सकता है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *