दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज़ डेल स्टेन की भी परिचय के मोहताज़ नहीं हैं. डेल स्टेन का नाम आते ही अच्छे से अच्छे से बल्लेबाजों के पसीने छुटने लगते हैं और कई बल्लेबाजों के तो रोंगटे तक खड़े हो जाते हैं. सचिन तेंदुलकर से लेकर रिकी पोंटिंग तक और टेस्ट क्रिकेट की नई चेतेश्वर पुजारा से लेकर एकदिवसीय क्रिकेट में एक नही, बल्कि दो बड़े बड़े दोहरे शतक लगाने वाले रोहित शर्मा तक सभी की हालत डेल स्टेन के सामने किसी भीगी बिल्ली से कम नहीं होती. वाकई में जो मुकाम विश्व क्रिकेट में अफ्रीकी तेज गेंदबाज़ डेल स्टेन ने हासिल किया हैं, वह काबिले तारीफ हैं.

पुजारा और रोहित ने कहा डर लगता हैं स्टेन से 

(Photo credit should /Getty Images)

वनडे और टी ट्वेंटी क्रिकेट में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और मौजूदा टेस्ट क्रिकेट में टीम इंडिया की आन बान और शान माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा ने तो एक बार अपने इंटरव्यू में यह स्वीकार भी किया था, कि ‘मौजूदा समय में डेल स्टेन से बढ़िया और काबिल गेंदबाज़ और कोई नहीं हैं.’ यही नहीं दोनों ने ही यह कहा था, कि ‘उनके करियर में डेल स्टेन की आग उगलती गेंदों को खेलने में सबसे ज्यादा मुश्किल हुई हैं.’

मगर इन्हीं सब के बीच एक बल्लेबाज़ ऐसा भी रहा हैं, जिससे डेल स्टेन खोफ खाया करते थे. क्यों चौंक गया ना दुनिया को डराने वाला गेंदबाज़ भी किसी से डरता होगा यह आप सभी ने शायद ही सोचा होगा. मगर यह कोई मजाक नहीं, बल्कि एक सबसे बड़ी हकीकत हैं.

इस भारतीय से डरते थे डेल स्टेन 

(Photo credit should /Getty Images)

डेल स्टेन सचिन तेंदुलकर या महेंद्र सिंह धोनी नहीं, बल्कि टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग का सामना करने से डरते थे. इस बात का खुलासा खुद डेल स्टेन ने खुद एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान किया था. एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान डेल स्टेन ने कहा था, कि ”टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज़ वीरेंद्र सहवाग मुझे एक बुरे सपने के सम्मान दिखाई देते हैं. सच कहूँ तो मुझे वीरेंद्र सहवाग का सामने करना में बड़ा डर लगता हैं.”

यह बयान डेल स्टेन ने 2015 में जब दक्षिण अफ्रीका की टीम भारत के दौरे पर आई थी, तब एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान दिया था.

क्या था पूरा बयान 

 

(Photo credit should /Getty Images)

2015 में डेल स्टेन ने इन इंडियन एक्सप्रेस को दिए अपने एक इंटरव्यू के दौरान यह कहा था, कि ‘‘मैंने यहाँ (भारत) में काफी क्रिकेट खेला हैं. मैंने वीरेंद्र सहवाग के खिलाफ गेंदबाज़ी की हैं और वह खिलाड़ी किसी बुरे सपने की तरह था. चेन्नई टेस्ट मैच में एक बार उन्होने हमारे विरुद्ध 319 रन बना डाले थे. अगर आप उन्हें कम स्कोर पर रोकने में नाकामयाब रहे तो वह आपको धुएं की तरह उड़ा देंगे. टीम इंडिया के पास दुनिया के सबसे बेहतरीन बैटिंग लाइन अप हैं, लेकिन वीरू जैसा कोई नही, जो मैच की पहली ही गेंद से प्रहार करना शुरू कर दे. 

(Photo credit should /Getty Images)

यहाँ देखें डेल स्टेन का बयान :

 

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *