DWk5sqdX0AEYt B

आज बुधवार, 21 फरवरी को दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का दूसरा मुकाबला खेला गया. दोनों देशों के बीच यह बड़ा मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क के मैदान पर खेला गया. मैच की शुरुआत मेजबान टीम के कप्तान जेपी डुमिनी के टॉस जीतने के साथ हुई और जेपी डुमिनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

टीम इंडिया ने अपने निर्धारित 20 ओवर के खेल में चार विकेट के नुकसान पर 188 रनों का स्कोर बनाया. टीम के लिए मनीष पाण्डेय नाबाद 79 और पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने नाबाद 52 रनों की शानदार पारियां खेली. साउथ अफ्रीका के लिए जूनियर डाला सबसे ज्यादा दो विकेट लेने में सफल रहे.

साउथ अफ्रीका की टीम के सामने 189 रनों का बड़ा लक्ष्य था, जिसे टीम ने बड़ी ही आसानी के साथ हासिल कर लिया. साउथ अफ्रीका की टीम यह मैच 6 विकेट से जीतने में सफल रही.

32121

आइये डालते हैं, एक नजर आज के मैच में बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर :-

1 . सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क पर टीम इंडिया का यह सबसे पहला अंतर्राष्ट्रीय टी ट्वेंटी मैच रहा.

. तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर भारतीय टीम के लिए T20I डेब्यू करने वाले 73वें खिलाड़ी बने.

3 . मैच का पहला ही ओवर क्रिस मोरिस ने मैडेन फेंका (शिखर धवन). ऐसा सिर्फ दूसरी बार देखने को मिला, जब टीम इंडिया ने मैच का पहला ही ओवर मैडेन खेला हो. सबसे पहला मौका ज़िम्बाब्वे के खिलाफ के एल राहुल बनाम तेंदाई चतारा 2016.

32117

4 . T20I में बतौर भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बिना खता खोले आउट होने वाले चौथे खिलाड़ी बने. रोहित से पहले (मुरली विजय बनाम साउथ अफ्रीका, 2010), (अजिंक्य रहाणे बनाम पाकिस्तान, 2016) और (के एल राहुल बनाम ज़िम्बाब्वे, 2016) यह शर्मनाक रिकॉर्ड बना चुके हैं.

5 . यह चौथा मौका था, जब रोहित शर्मा बिना कोई रन बनाये T20I में आउट हुए हो. टीम इंडिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय टी ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार जीरो पर आउट होने वाले रोहित शर्मा देश के पहले खिलाड़ी बने. आशीष नेहरा और युसूफ पठान (3).

.मनीष पाण्डेय 79* टी ट्वेंटी क्रिकेट में उनका यह दूसरा अर्द्धशतक रहा और देश के लिए खेलते हुए इस फॉर्मेट में उनकी यह सबसे बड़ी पारी भी रही.

32140

7 . बतौर विकेटकीपर एमएस धोनी (46) T20I में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे स्थान पर पहुंचे. इस मामले में धोनी ने जॉस बटलर (43) को पीछे छोड़ा.

. महेंद्र सिंह धोनी नाबाद 52 T20I एमएस धोनी का यह दूसरा अर्द्धशतक रहा.

9 . एमएस धोनी ने अपने T20I करियर का यह दूसरा अर्द्धशतक सिर्फ 27 गेंदों में पूरे कर लिया था. साउथ अफ्रीका के खिलाफ किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा लगाया गया यह दूसरा सबसे तेज अर्द्धशतक रहा. पहला शिखर धवन (27).

10 . मनीष पाण्डेय और महेंद्र सिंह धोनी ने पांचवें विकेट के लिए शानदार 98 रनों की नाबाद साझेदारी निभाई. टीम इंडिया की इस विकेट के लिए यह दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही.

605833 manish pandey ms dhoni afp

11 . अपना पहला मैच खेल रहे युवा तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने रिज़ा हेंड्रिक्स के रूप में अपनी पहली T20I विकेट हासिल की.

12 . साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिच क्लासें ने शानदार (69) रनों की तूफानी पारी खेली. टी20I में क्लासें का यह पहला अर्द्धशतक रहा.

13 . युजवेंद्र चहल ने अपने चार ओवर की गेंदबाजी में बिना कोई रन दिए 64 रन खर्चे. टीम इंडिया के लिए इस फॉर्मेट में एक पारी में सबसे ज्यादा रन देने वाले वह पहले गेंदबाज बने. इस मामले में जोगिंदर शर्मा 57 का रिकॉर्ड तोड़ा.

14 . जेपी डुमिनी (64) T20I में उनका यह दसवां अर्द्धशतक रहा. साउथ अफ्रीका के लिए इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा अर्द्धशतक के मामले में जेपी ने एबी डीविलियर्स की बराबरी की.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *