चेन्नई सुपर किंग्स

आईपीएल 2020 का आगाज पिछले साल की फाइनलिस्ट टीमें मुंबई इंडियंस व चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले जाने वाले मैच के साथ होगा। ये मैच 19 सितंबर को अबु धाबी के मैदान पर खेला जाएगा। अब जब आईपीएल इतिहास की 2 सबसे सफल टीमें आमने-सामने आएंगी, तो यकीनन कुछ बड़े रिकॉर्ड्स बनेंगे, तो कुछ टूटेंगे। तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं, जो पहले मैच में चेन्नई व मुंबई के खिलाड़ी अपने नाम कर सकते हैं।

मुंबई इंडियंस-चेन्नई सुपर किंग्स के पहले मैच में बनने वाले रिकॉर्ड्स

चेन्नई सुपर किंग्स

1- मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की नजर इस टूर्नामेंट में एक बड़े रिकॉर्ड पर होगी। अगर वह चेन्नई के साथ खेले जाने वाले पहले ही मैच में 6 छक्के लगा लेते हैं, तो वह आईपीएल में 200 छक्के लगाने वाले चौथे खिलाड़ी बन जाएंगे।

2- अगर इस मैच में चेन्नई के ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो 17 रन बना लेते हैं, तो वह आईपीएल में 1500 रन बनाने वाले 47वें खिलाड़ी बन जाएंगे। फिलहाल आईपीएल में ब्रावो ने 1483 रन बनाए हैं।

3- मुंबई इंडियंस और चेन्नई के बीच आईपीएल इतिहास में अब तक कुल 30 मैच खेले गए हैं। जिसमें 18 मैचों में मुंबई इंडियंस ने जीत दर्ज की है और 12 मैच चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने नाम किए हैं। इस मैच में चेन्नई के पास मुंबई के सामने 13वीं जीत दर्ज करने का मौका है तो वहीं मुंबई के पास 19वीं जीत दर्ज करने का मौका है।

4- चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार ड्वेन ब्रावो अगर इस मैच में 3 विकेट हासिल करते हैं, तो वह लसिथ मलिंगा, अमित मिश्रा, पीयूष चावला और हरभजन सिंह के बाद आईपीएल में 150 विकेट लेने वाले पांचवे गेंदबाज बन सकते हैं।

5- चेन्नई के मास्टर माइंड कप्तान एमएस धोनी अगर इस मैच में 3 चौके लगाते हैं, तो वह आईपीएल में अपने 300 चौके पूरे कर लेंगे। इसी के साथ वह ये कारनामा करने वाले 15वें खिलाड़ी बन जाएंगे।

चेन्नई सुपर किंग्स

6- इस मैच में 7 चौके लगाते ही चेन्नई सुपर किंग्स के भरोसेमंद खिलाड़ी शेन वॉटसन भी आईपीएल में अपने 350 चौके पूरे कर लेंगे।

7- पीयूष चावला अगर इस मैच में 1 विकेट हासिल करते हैं, तो हरभजन सिंह को पछाड़ आईपीएल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे।

8- रविंद्र जडेजा अगर इस मैच में फाइव विकेट हॉल हासिल लेते हैं, तो वह आईपीएल इतिहास में जयदेव उनादकट के बाद आईपीएल में 2 फाइव विकेट हॉल हासिल करने वाले दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे। जडेजा के नाम पहले से ही एक फाइव विकेट हॉल आईपीएल में दर्ज है।

9- रविंद्र जडेजा यदि मुंबई इंडियंस के साथ खेले जाने वाले पहले मैच में 73 रन बनाने में कामयाब होते हैं। तो वह आईपीएल इतिहास के पहले व एकमात्र खिलाड़ी बन जाएंगे, जिन्होंने 2000 रन और 100 विकेट लिए हैं।

चेन्नई सुपर किंग्स

10- ये चौथा मौका है, जब चेन्नई सुपर किंग्स व मुंबई इंडियंस की टीम आईपीएल का पहला मैच खेलने मैदान पर उतर रही हैं। इससे पहले खेले गए 3 मैचों में मुंबई ने 2 बार और चेन्नई ने 1 बार जीत दर्ज की है। अब इस बार यदि चेन्नई की टीम जीत दर्ज कर लेती है, तो 2-2 से मुंबई के बराबर हो जाएगी। वहीं यदि मुंबई की टीम ये मैच जीतती है, तो उसकी बढ़त 3-1 के साथ और मजबूत हो जाएगी।