Eoi2s7AUYAI BDl

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली गई तीन टी-20 मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच सिडनी के मैदान पर खेल गया। मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 186 रन बनाए, जिसके जवाब में उतरी भारतीय टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 174 रन बनाए, और मैच हार गए। मैच में दोनों टीम के खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 9 बड़े रिकार्ड बनाए।

मैच में बने कुल 9 बड़े रिकार्ड

EotO6IJUcAEduTD 1

1. ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ अपनी 9वीं जीत दर्ज की। दोनों टीम के बीच अब तक कुल 23 मैच खेले गए। भारत को 13 मैचों में जीत मिली, ऑस्ट्रेलिया ने 9 मैच जीते, एक मैच बेनातीजा रहा था।

2. भारतीय क्रिकेट टीम ने लगातार 5वीं सीरीज पर कब्जा जमाया, भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, वेस्टइंडीज, श्रीलंका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई पिछली 5 सीरीज में जीत हासिल की।

3. भारतीय टीम ने पिछली 7 टी-20 सीरीज में 6 टी-20 सीरीज जीती, साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेली गई टी-20 सीरीज ड्रॉ रही थी। उससे पहले खेली गई सीरीज में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज को हराया था।

कोहली

4. भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी सीरीज पर कब्जा जमाया। दोनों टीम के बीच कुल 9 सीरीज खेली गई, 4 सीरीज भारत ने जीता, 2 सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को जीत मिली, जबकि 3 टी-20 सीरीज ड्रॉ रही थी

5. विराट कोहली ने मैच में अपने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट का 25वां अर्धशतक बनाया। मैच में कोहली ने 85 रन बनाए।

6. ऑस्ट्रेलिया के स्टार क्रिकेटर मैथ्यू वेड ने मैच में अपने टी-20 करियर का तीसरा अर्धशतक बनाया, उन्होंने मैच में 80 रन बनाए।

Eoinf62U8AAbIpA

7. ऑस्ट्रेलिया के स्टार क्रिकेटर ग्लेन मैक्सवेल ने मैच में अपने करियर का 8वां अर्धशतक बनाया, मैच में उन्होंने 54 रन बनाए।

8. मैच में हार के साथ ही भारतीय टीम के विदेशी धरती पर लगातार 10 टी-20 मैच जीतने का सिलसिला टूट गया। भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज दौरे पर 3 और न्यूजीलैंड दौरे पर 5 टी-20 जीते थे, वहीं ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी टीम ने लगातार 2 मैच जीते थे।

9. विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया की धरती पर तीनों फार्मेट की सीरीज जीतने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे कप्तान बन गए है। कोहली की कप्तानी में साल 2019 में भारत ने वनडे सीरीज जीती, 2018 में भारत टेस्ट जीता था, जबकि अब टीम ने टी-20 सीरीज पर कब्जा जमाया। कोहली से पहले फाफ डु प्लेसिस बतौर कप्तान यह उपलब्धि हासिल कर चुके है,