Star India estimated to have generated INR 1800-2000 crore Ad revenue
Inside sports

आईपीएल सीजन-11 में खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड बनाये और एक से बढ़कर एक धमाकेदार परियां देखने को मिली. तो वहीं इस सीजन कई बदलाव देखने को मिले जिसमे स्टार स्पोर्ट्स ने इस बार आईपीएल का प्रसारण किया. अब तक सोनी मैक्स आईपीएल का प्रसारण करता था तो वहीं सीजन-11 में स्टार स्पोर्ट्स ने इसके सारे राइट्स खरीद लिए. इसके साथ ही हॉटस्टार भी इसका पाट्नर था जिसमे 10M यूजर्स के साथ एक बड़ा रिकॉर्ड बना. 

साथ ही स्टार स्पोर्ट्स ने इस सीजन केवल विज्ञापन से ही 2000 करोड़ रूपए का रिवेन्यू जनरेट किया. आइये आपको बताते हैं इस बड़ी रकम की पूरी डिटेल्स.

CSK players enjoy Hukkah after Winning IPL Trophy
Credit: India today

गौरतलब है कि, आईपीएल सीजन-11 के में जो बदलाव देखने को मिले थे उसमे सबसे बड़ा बदलाव आईपीएल मैचों का प्रसारण था, जो की सोनी मैक्स की जगह स्टार स्पोर्ट्स पर देखने को मिला. स्टार ने आईपीएल के राइट्स 16 हजार करोड़ सभी ज्यादा की बड़ी फीस के साथ राइट्स खरीदा. तो वहीं इस बड़ी डील के साथ ही स्टार स्पोर्ट्स ने कमाई के मामले में भी पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए और धमाल मचा दिया. क्रिक ट्रैकर की रिपोट में बताया गया है कि, इस सीजन विज्ञापन से ही स्टार को 1800-2000 करोड़ रूपए की कमाई हुई है. 

Star India estimated to have generated INR 1800-2000 crore Ad revenue
Inside sports

इस रिवेन्यू में करीब 300-350 करोड़ रूपए हॉटस्टार से ही जनरेट हुआ है. एक्सचेंज फॉर मीडिया की रिपोर्ट में भी यह बताया गया है कि, इस सीजन आईपीएल में स्टार का रिवेन्यू पिछले सभी सीजन के मुकाबले काफी अधिक हुआ है. तो वहीं टेलीकास्ट पार्टनर हॉटस्टार ने भी एक नया रिकॉर्ड बना दिया और आईपीएल के फाइनल मुकाबले में 10M लाइव यूजर्स के साथ वह टॉप पर आ गया.

Star India estimated to have generated INR 1800-2000 crore Ad revenue
Adage

गौरतलब है कि, आईपीएल का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेला गया जिसमे एमएस धोनी की कप्तानी वाली टीम चैम्पियन बनी.

NISHANT

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published.