AW1G6098
MS Dhoni presents Sreenath Arvind of India with his first cap during the 1st Paytm Freedom Trophy Series T20 International match between India and South Africa held at the HPCA Stadium in Dharamsala, Himachal Pradesh, India on the 2nd October 2015 Photo by Ron Gaunt/ BCCI/ Sportzpics

कर्नाटक ने मंगलवार को दिल्ली के फिरोज शाह कोटला क्रिकेट स्टेडियम में सौराष्ट्र को 41 रनों से हराकर विजय हजारे ट्रॉफी पर अपना कब्जा कर लिया है। हालांकि इस खुशी के साथ टीम को एक तगड़ा झटका लगा है। पिछले पांच सालों से टीम के लिए अहम भूमिका निभाने वाले गेंदबाज ने अब टीम का दामन छोड़ दिया है।

श्रीनाथ अरविंद ने लिया सन्यास

414794 sreenath aravind rcb

पांच साल से कर्नाटक टीम के तेजगेंदबाज रहे श्रीनाथ अरविंद ने अपने घरेली क्रिकेट करियर से सन्यास ले लिया है। श्रीनाथ ने यह फैसला कर्नाटक की जीत के बाद लिया। उतार-चढ़ाव के साथ श्रीनाथ ने जल्द ही टीम में विनय कुमार और अभिमन्यु मिथुन के जगह बनाई थी। इसके बाद 2014-15 में कर्नाटक को द्विपक्षीय जीत दिलाई थी।

”युवा इस ओर आ रहे हैं। मैंने अभी तक अपना रास्ता बना लिया है। ताकि वो खुद का करियर बना सके और अच्छी तरह से आगे बढ़ सके। मैंने कल रात सन्यास का फैसला लिया था। यह एक कठिन निर्णय था। यह हमारा दो-तीन साल के लिए फिटनेस स्तर था। मैं उन युवाओं को एक अच्छा मौका देना चाहता हूं जो आने वाले हैं। इसलिए हमने इस पर फैसला किया।”

 

 

मुंबई में सौराष्ट्र के खिलाफ किया पदार्पण

sreenath

श्रीनाथ अरविंद  ने 2008 में सौराष्ट्र के खिलाफ अपना रणजी करियर मुंबई से शुरू किया था। मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच क्वार्टर फाइनल मुकाबला चल रहा था। यह मैच उनका पहला मैच था। हालांकि इस मैच में सौराष्ट्र ने जीत दर्ज की थी।

सौराष्ट्र के खिलाफ मैच में लिया सन्यास

sreenath arvind 560efe9382c50 l

ये एक संयोग ही है, कि श्रीनाथ ने अपना पदार्पण मैच भी सौराष्ट्र के खिलाफ खेला और अंतिम मैच भी। पदार्पण मैच में टीम को हार मिली थी। वहीं सन्यास मैच में टीम को जीत मिली। इस पल के बारे में श्रीनाथ अरविंद ने कहा, कि

‘मैंने अपना करियार 2008 में रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के खिलाफ शुरू किया। और विजय हजारे ट्रॉफी में अच्छी जीत के साथ उन्हीं के खिलाफ समाप्त कर रहा हूं। मैं केसीए चयनकर्ता,अपने कोच,माता-पिता,ईश्वर और अपने दोस्तों की सराहना करते हुए धन्यवाद करता हूं। जो मेरी सराहना करते हैं मेरा समर्थन करते हैं,मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं।”

श्रीनाथ अरविंद का क्रिकेट करियर

श्रीनाथ अरविंद का घरेल क्रिकेट करियर शानदार रहा। जबकि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में उन्हें केवल एक बार ही मौका मिल पाया है। श्रीनाथ का सबसे उम्दा प्रदर्शन साल 2014-15 रणजी मैचों में रहा। इस दौरान इन्होंने 54 विकेट हासिल किए थे। आईपीएल में श्रीनाथ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के लिए खेल चुके हैं।

श्रीनाथ ने केवल एक अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच धर्मशाला में द.अफ्रीका के खिलाफ खेला।  इस मैच में इन्होंने 44 रन देकर 1 विकेट हासिल किया था। हालांकि इसके बाद इन्हें कभी मौका नहीं मिला।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *