Sri lanka end 30 year wait for odi series win at home vs australia after charith asalanka century

Sri Lanka: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 सीरीज गंवाने के बाद श्रीलंकाई टीम ने 5 मैचों की वनडे सीरीज में जबरदस्त कमबैक किया है. दोनों टीमों के बीच इस श्रृंखला का चौथा मुकाबला मंगलवार को कोलंबो स्टेडियम में खेला गया. इस मैच में चरिथ असलंका (Charith Asalanka) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत मेजबान टीम ने जबरदस्त जीत दर्ज करते हुए सीरीज पर 3-1 की बढ़त बना ली है. 30 साल बाद श्रीलंका (Sri Lanka) ने कंगारू टीम के खिलाफ एक बड़ा इतिहास रचा है.

चौथे मैच में असलंका की बदौलत लंका ने दर्ज की रोमांचक जीत, सीरीज पर भी 30 साल बाद जमाया कब्जा

Sri lanka end 30 year wait for odi series win at home vs australia

दरअसल श्रीलंका ने 5 मैचों की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. चौथे मैच में 4 रन से नामुमकिन जीत दर्ज करने के बाद मेजबान टीम ने फिर से इतिहास दोहराया है. पूरे 30 साल बाद ऐसा हुआ जब लंकाई टीम ने अपनी सरजमीं पर ऑस्ट्रेलिया को द्वविपक्षीय सीरीज में करारी शिकस्त दी है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम ने 258 रन का लक्ष्य खड़ा किया था. जो कंगारू जैसी टीम के लिए बहुत बड़ा स्कोर नहीं था.

लेकिन, 258 रन के जवाब में उतरी ऑस्ट्रेलिया निर्धारित 50 ओवरों में सिर्फ 254 रन बनाकर ढेर हो गई. ये वाकई मेहमान टीम के लिए करिश्माई जीत थी. पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका (Sri Lanka) की शुरूआत बेहद खराब रही. महज 34 रन के स्कोर पर मेजबान ने 3 विकेट गंवा दिए थे. इसके बाद चरिथ असलंका और धनंजय डी सिल्वा ने मोर्चा संभाला. दोनों खिलाड़ियों ने चौथे विकेट के लिए 101 रन की साझेदारी की.

ऐसा रही मेजबानी टीम की इनिंग की रूप-रेखा

charith asalanka

चरिथ असलंका ने अपने करियर का पहला शतक जड़ा और 106 गेंदों में 10 चौकों और 1 छक्के की मदद से 110 रनों की शानदार और मैच जिताऊ पारी खेली. इसके अलावा डी सिल्वा ने 61 गेंदों में 7 चौकों के दम पर 60 रन बनाए.

वहीं अलावा निचले क्रम में वानिंदु हसरंगा ने नाबाद 21 रन का खास योगदान दिया. जिसकी बदौलत श्रीलंका (Sri Lanka) 49 ओवर में 10 विकेट पर 258 रन बनाकर ढेर हो गई. इस दौरान कंगारू टीम की ओर से मिचेल मार्श, पैट कमिंस, और मैथ्यू कुहेनमैन ने 2-2 विकेट झटके और ग्लेन मैक्सवेल को एक सफलता हासिल हुई.

254 रन पर ढे़र हो गई ऑस्ट्रेलिया, महज 4 रन से जीत से रह गई दूर

Australia Innings vs SL in 4th ODI

श्रीलंका (Sri Lanka) की ओर से मिले 258 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 3 रन पर कप्तान फिंच का विकेट गंवाया. लेकिन, डेविड वॉर्नर ने दूसरे विकेट के लिए मार्श के साथ मिलकर 63 रन की साझाेदारी की और तीसरे विकेट के लिए मार्नस लाबुशेन के साथ मिलकर 35 रन बनाए. वॉर्नर एक छोर से जमे रहे.

लेकिन, दूसरे छोर से विकेटों के पतन होने का सिलसिला जारी रहा. डेविड ने 112 गेंदों में 12 चौकों की मदद से 99 रन बनाए. पैट कमिंस ने 35 रन, ट्रेविस हेड ने 27 रन औऱ मार्श ने 26 रन की पारी खेली. लेकिन, इसका कोई फायदा नहीं हुआ और महज 4 रन से कंगारू को हार का सामना करना पड़ा.

2 replies on “SL vs AUS: श्रीलंका ने 30 साल के सूखे को किया खत्म, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महज 4 रन से दर्ज की नामुमकिन जीत”

Comments are closed.