Sri Lanka-4 cricketer

भारत-श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज और इतने ही मुकाबलों की टी20 सीरीज होनी है. ये श्रृंखला आगामी महीने में दोनों देशों के बीच खेली जाएगी. सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में इस दौरे पर कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है. इस टीम में कुछ अनुभवी खिलाड़ी भी मौजूद हैं. टीम की कमान कप्तान के तौर पर शिखर धवन को सौंपी गई है. जाहिर सी बात है, जिन युवा क्रिकेटरों को पहली बार इस दौरा पर मौका दिया जा रहा है, वो बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर खुद की जगह आने वाले समय में पक्की करना चाहेंगे.

युजवेंद्र चहल पर टिकी होंगी लोगों की निगाहें

Sri lanka

इसी साल अक्टूबर-नवंबर में टी20 वर्ल्ड कप (T20 world cup) का आयोजन भी होने जा रहा है. ऐसे में सबसे ज्यादा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल पर फैंस की निगाहें गड़ी होंगी. हाल ही में उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ खेली गई 5 मैचों की टी20 सीरीज से पहले 3 मुकाबले में मौका दिया गया था. लेकिन, 3 मैच में उन्हें सिर्फ 3 सफलताएं ही हासिल हो सकी थी. इस मैचों में उन्होंने 10 से ज्यादा इकोनॉमी रेट से रन भी लुटाए थे.

यही वजह रही कि आखिर के 2 मैच में उनकी जगह पर लेग स्पिनर राहुल चाहर को मौका दिया गया था. इस दौरान वो इंग्लैंड के खिलाफ लोगों को प्रभावित करने में कामयाब रहे. आखिर के 15 मैचों में चहल ने केवल 1 बार 3 विकेट ले सके हैं. 5 मैच में वो विकेट हासिल नहीं कर सके. यूं तो श्रीलंका (Sri Lanka) की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. ऐसे में किसी भी तरह से वो फिर अपनी लय मजबूत करना चाहेंगे.

17 महीने से टी20 मैच हिस्सा नहीं ले सके हैं कुलदीप यादव

photo 2021 06 26 18 11 17

बात करें कुलदीप यादव की तो एक वक्त था जब बाएं हाथ का ये स्पिन गेंदबाज भारत की सबसे अहम कड़ी माना जाता था. लेकिन, खराब प्रदर्शन के कारण वो बीते 17 महीने से टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में टीम का हिस्सा नहीं बन सके हैं. उन्होंने आखिरी बार बीते साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ खेला था.

यहां तक कि इस साल उन्हें केकेआर ने भी आईपीएल में खेलने का मौका नहीं दिया. अब तक 21 टी20 इंटरनेशनल मैच में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने कुल 39 विकेट चटकाए हैं. ऐसे में किसी भी तरह से उन्हें श्रीलंका (Sri Lanka) के खिलाफ खुद को साबित करना होगा. नहीं तो टी20 विश्व कप खेलना सिर्फ रह सकता है.

दीपक चाहर के साथ ही वरुण चक्रवर्ती को भी करना होगा खास सुधार

ind vs sl 2021 1

इसके साथ ही तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने भी टी20 फॉर्मेट में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेलते हुए बेहतरीन शुरूआत की थी. लेकिन, वो इस लय को हासिल नहीं कर सके और टीम से बाहर हो गए. आखिर के 5 मुकाबलों में वो केवल तीन विकेट ही चटका सके हैं. इतनी ही नहीं तीन मैच में उनके हाथ एक भी विकेट नहीं लगा. ओवरऑल की बात करें तो उन्होंने अब तक कुल 13 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिसमें 18 विकेट चटकाए हैं.

जबकि लेग स्पिन वरुण चक्रवर्ती श्रीलंका (Sri Lanka) दौरे से टी20 फॉर्मेट में इंटरनेशनल में डेब्यू कर सकते हैं. आईपीएल में भी उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है. जिसके कारण उन्हें एक बार फिर से टीम में शामिल करने का मौका दिया गया है. लेकिन, फिटनेस की वजह से वो अभी तक भारत के लिए डेब्यू नहीं कर सके हैं. ऐसे में उन्हें यदि वर्ल्ड कप में शामिल होने के लिए सोचना है तो गेंदबाजी के साथ-साथ फिटनेस में भी खास सुधार करना होगा.

श्रीलंकाई दौरे के लिए चुनी गई टीम

photo 2021 06 26 18 12 07

शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, हार्दिक पंड्या, नितीश राणा, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, के गौतम, कुणाल पंड्या, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया.

भारत के श्रीलंका दौरे का शेड्यूल

photo 2021 06 26 18 12 09

वनडे सीरीज

पहला वनडे- 13 जुलाई- कोलंबो- 2:30 PM
दूसरा वनडे- 16 जुलाई- कोलंबो- 2:30 PM
तीसरा वनडे- 18 जुलाई- कोलंबो- 2:30 PM

टी20 सीरीज

पहला टी20- 21 जुलाई- कोलंबो- 7:00 PM
दूसरा टी20- 23 जुलाई- कोलंबो- 7:00 PM
तीसरा टी20- 25 जुलाई- कोलंबो- 7:00 PM