Sri Lanka-Mickey Arthur

श्रीलंका टीम (Sri Lanka team) ने क्रिकेट जगत को एक से बढ़कर एक स्पिन गेंदबाज दिए हैं. इसमें पहला नाम मुथैया मुरलीधरन (Muttiah Muralitharan) का आता है. जिन्होंने टेस्ट में 800 और वनडे में 534 विकेट झटके हैं. एक दौर में उनकी ऑफ स्पिन गेंदबाजी बड़े से बड़े बल्लेबाजों के लिए भी मुश्किल का सबब बन जाती थी. उनके बाद इस लिस्ट में और भी महान स्पिनरों की एंट्री हुई. इसी बीच एक स्पिनर ने तहलका मचा दिया है. क्या है पूरी खबर, जानिए इस रिपोर्ट के जरिए….

एक और मिस्ट्री स्पिनर ने बढ़ाई बाकी देशों की चिंता

Sri Lanka

अजंता मेंडिस (Ajantha Mendis) मुरलीधरन के बाद एक खास पहचान बनाने में कामयाब रहे. वो लंबे वक्त तक बल्लेबाजों के लिए एक अबूझ पहेली बने रहे. अब इस श्रीलंका टीम (Sri Lanka Team) में ऐसा ‘मिस्ट्री स्पिनर’ आ गया है जो बल्लेबाजों की परेशानी बढ़ाने वाला है. जी हां इसका नाम महीश थीक्षना (Maheesh Theekshana) है. महीश ने 4 दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे से अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में डेब्यू किया. लेकिन, पदार्पण के दिन ही वनडे में उन्होंने 4 विकेट लेकर विरोधी टीमों के खिलाफ मुसीबत बन गए.

महीश को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में उतारा गया था. इस मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज उनकी कैरम, गुगली और ऑफ स्पिन गेंदों में अंतर नहीं समझ पाए औप 1-1 रन बनाने के लिए तरसते हुए दिखाई दिए. ये बड़ा कारण था कि,  21 साल के महीश 10 ओवर में 37 रन देकर 4 विकेट लेने में कामयाब रहे. खास बात तो ये है कि, श्रीलंका के लिए वनडे डेब्यू करने वाले किसी भी गेंदबाज के लिए ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.

कोच आर्थर ने फैन से की ये खास अपील

photo 2021 09 12 11 03 09

थीक्षना के प्रदर्शन से प्रभावित होने के बाद एक फैन ने अपने ट्विटर पर उनकी अलग-अलग गेंद फेंकने की स्टाइल से जुड़ा एक पोस्ट साझा किया. इस तस्वीर में कोई को देखकर आप आसानी से समझ सकते हैं कि, कैसे कैसे यह मिस्ट्री स्पिनर कैरम बॉल फेंकता है. तस्वीर को फैन ने एक मजेदार कैप्शन भी दिया. जिसमें उसने लिखा कि, महीश थीक्षना की गेंदबाजी में आपके पैर थिरकाने की तुलना में ज्यादा विविधता है. बीती रात हमने उनकी 2 गेंदों का विश्लेषण किया और हमें चौंकाने वाले नतीजे मिले.

इस ट्वीट के बाद तो श्रीलंका (Sri Lanka) के कोच मिकी आर्थर (Mickey Arthur) ने भी एक ट्वीट कर दिया. उन्होंने इस फैन के मजे लेते हुए लिखा कि, “क्या हम टी20 विश्व कप से पहले महीश की गेंदबाजी एक्शन का विश्लेषण रोक सकते हैं. आप से मेरी यह गुजारिश है”. 

मिस्ट्री स्पिनर की वजह से वर्ल्ड कप में मिली जगह

163785 eghsqtncoe 1631078792

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महीश को श्रीलंका (Sri Lanka) ने टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) के लिए भी चुना है. इसके पीछे का कारण उनका मिस्ट्री स्पिनर होना है. क्योंकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्हें क्रिकेट खेलने का कुछ खास अनुभव नहीं है. लेकिन उनकी मिस्ट्री गेंदबाजी उनकी सबसे बड़ी ताकत है. यूएई और ओमान की पिच धीमी रह सकती है. ऐसे में महीश को खेलना बड़े-बड़े बल्लेबाजों के लिए आसान नहीं होगा. उन्होंने अब तक 11 लिस्ट ए और 24 टी20 खेले हैं. इसमें उनके नाम 19 और 22 विकेट हैं.