टीम इंडिया ने कगांरु टीम को वनडे सीरीज में 4-1 से करारी शिकस्त दी, इसके बाद अब दोनों टीमें तीन टी-20 मैचों की सीरीज में आमने सामने होंगी.

पहला मैच 7 अक्टूबर को रांची में खेला  जाएगा,  दूसरा मैच 10 अक्टूबर को  गुवाहाटी में होगा, तो वहीं तीसरी भिड़ंत 13 अक्टूबर को हैदराबाद में होगी.

इसके बाद टीम इंडिया का मुकाबला करने के लिए न्यूजीलैंड भारत आएगी,  कीवी टीम 22 अक्टूबर से 7 नवंबर के बीच तीन वनडे मैच और इतने ही टी-20 मैच खेलेगी.

ऑस्ट्रेलिया -न्यूजीलैंड के बाद श्रीलंका से होगी टक्कर

न्यूजीलैंड के बाद श्रीलंकाई टीम भारत का दौरा करेगी, जिसमें  16 नवंबर से 24 दिसंबर के बीच 3 टेस्ट ,3 वनडे और 3 टी -20 मैच भी खेले जाएंगे.

जुलाई-अगस्त में भारत ने श्रीलंका का दौरा किया था और मेजबान टीम को क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में धूल चटाई थी, टीम इंडिया ने तीन टेस्ट, पांच वनडे और एक टी -20 के साथ लगातार 9 मैच जीतकर पूरा टूर ही क्लीन स्वीप कर दिया था,  इस वजह से श्रीलंका के लिए ये दौरा बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है जिसमें लंकाई शेर पलटवार करने की पूरी कोशिश करेंगे.

पहले टेस्ट सीरीज खेली जाएगी 

श्रीलंकाई टीम 16 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी, पहला टेस्ट 16 नवंबर से 20 नबंबर के बीच कोलकाता में खेला जाएगा,  दूसरा टेस्ट मैच 24 दिसंबर से 28 दिसंबर के बीच नागपुर में होगा,  नागपुर में हाल ही में भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला गया है.

इससे पहले नागपुर के विदर्भ स्टडियम की पिच को 2015 में दक्षिण अफ्रीक के खिलाफ सीरीज के दौरान ICC ने खराब करार दिया दिया था. पांच दिवसीय मैच में नागपुर के पिच की एकबार फिर अग्निपरीक्षा होगी. सीरीज की तीसरी भिड़ंत 4 दिसंबर से 8 दिसंबर के दौरान दिल्ली के फिरोज़ शाह कोटला स्टेडियम पर होगी.

10 दिसंबर से शुरु होगी वनडे सीरीज

भारत-श्रीलंका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 10 दिसंबर को धर्मशाला में होगा, दूसरा मुकाबला 13 दिसंबर को मौहाली में खेला जाएगा, वनडे सीरीज का अन्तिम मैच 17 दिसंबर को विशाखापत्तनम में खेला जाना तय है.

श्रीलंकाई टीम बदलाव के दौर से गुजर रही है, हाल ही में भारत से 5-0 से सीरीज हारने से पहले जिम्बाब्वे  से भी वनडे सीरीज 3-2 से गंवा बैठी थी. भारत में भारत के खिलाफ वनडे सीरीज खेलना श्रीलंका के लिए बिल्कुल आसान नहीं होगा.

3 मैचों की होगी टी-20 सीरीज 

श्रीलंका में भले ही टीम इंडिया को सिर्फ एक टी-20 मैच खेला था, लेकिन श्रीलंकाई टीम भारत में तीन टी20 ओवर्स के मुकाबले खेलेगी, पहला मैच 20 दिसंबर को कटक में खेला जाएगा, दूसरा मैच 22 को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में होगा, तो वहीं मंबई में 24 को टी-20 सीरीज की अन्तिम भिड़ंत होगी.

टी-20 सीरीज में टीम इंडिया के सावधान रहना होगा, क्योंकि श्रीलंका की टीम युवा है और युवा टीमें अक्सर उलटफेर करती नजर आती हैं.

भारत-श्रीलंका सीरीज का पूरा कार्यक्रम यहां देखें

पहला टेस्ट,   16-20नवंबर, कोलकाता

दूसरा टेस्ट,    24-28 दिसंबर, नागपुर

तीसरा टेस्ट,    2-6 दिसंबर,  दिल्ली

पहला वनडे,    10 दिसंबर, धर्मशाला

दूसरा वनडे,   13 दिसंबर, मौहाली

तीसरा वनडे,  17 दिसंबर, विशाखापत्तनम

पहला टी-20,  20 दिसंबर, कटक

दूसरा टी-20,  22 दिसंबर, इंदौर

तीसरी टी-20, 24 दिसंबर, मुंबई

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *