Sri Lanka-3 players banned

गुरूवार को भारत के खिलाफ खेले गए आखिरी टी20 मैच के साथ सीरीज जीतने के बाद श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket Team) ने अपने तीन खिलाड़ियों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें सजा दी है. अब आप सोच रहे होंगे कि, आखिर अचानक से लंकाई खिलाड़ियों ने ऐसा क्या कर दिया है जो उन्हें सजा सुनाई गई है. तो हम आपको इस खबर के जरिए पूरे वाकया के बारे में बताने जा रहे हैं.

इन तीन खिलाड़ियों पर गिरी गाज

Sri Lanka

 

दरअसल बोर्ड ने अपने तीन पर एक साल के प्रतिबंध लगा दिया है. इस लिस्ट में कुसल मेंडिस (Kusal Mendis से लेकर निरोशन डिकवेला (Niroshan Dickwella) और धनुष्का गुणतिलका (Danushka Gunathilaka) का नाम शामिल है. जो इंग्लैंड में बायो-बबल तोड़ने के दोषी पाए गए हैं. यही वजह है कि, इन तीनों क्रिकेटरों पर एक साल के लिए बैन लगा दिया गया है.

यानी एक बात स्पष्ट हो गई है कि, अब यह तीनों ही क्रिकेटर एक साल तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की किसी भी गतिविधि का हिस्सा नहीं होंगे. यहां तक कि मेंडिस, डिकवेला और गुणतिलका 6 महीने तक के लिए घरेलू क्रिकेट से  भी नहीं जुड़ सकेंगे. इस सजा के साथ श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka cricket Board) ने तीनों खिलाड़ियों पर 10 मिलियन (लंकाई रुपये में) यानि (भारतीय रूपये में) तकरीबन 38 लाख का जुर्माना भी लगाया है.

बायो-बबल का किया था उल्लंघन

photo 2021 07 31 09 19 11

इंग्लैंड दौरे पर पहुंचे कुसल मेंडिस, निरोशन डिकवेला और गुणतिलका बायो-बबल का उल्लंघन करने के दोषी पाए गए थे. इन तीनों को डरहम की सड़कों पर खुलेआम घूमते हुए देखा गया था. उस दौरान सड़क पर ही मौजूद किसी फैन ने तीनों को एक वीडियो में कैद करते हुए उसे सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया था. इसके बाद इस पूरे मामले का खुलासा हुआ था.

इस पूरे मसले के सामने आने के बाद इन तीनों प्लेयर्स को इंग्लैंड से तुरंत वापस श्रीलंका (Sri Lanka) लौटने के लिए कहा गया था. इसके बाद इन्हें भारत के खिलाफ खेली गई 6 मैचों की लिमिटेड ओवर की सीरीज से भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया था. लेकिन, अब बोर्ड ने अपने इन तीनों ही खिलाड़ियों पर कड़ी अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए सजा सुनाई है. मौजूदा समय में ये तीनों खिलाड़ी टीम में औरों से ज्यादा सीनियर थे.

टी20 वर्ल्ड कप का भी नहीं होंगे हिस्सा

photo 2021 07 30 09 55 50 1

हालांकि इसके बाद भी इन तीनों खिलाड़ियों ने बायो-बबल के नियम को ताक पर रखते हुए इंग्लैंड और अपनी टीम के खिलाड़ियों की जान खतरे में डाल दी. यही कारण है कि, श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड (Sri Lanka cricket Board) ने उन्हें एक साल के लिए बैन कर दिया है. इस कार्रवाई के बाद अब इन्हें फैंस टी20 वर्ल्ड कप में भी नहीं देख पाएंगे. वैसे कुसल मेंडिस, डिकवेला और गुणतिलका के बगैर ही श्रीलंकाई टीम ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज जीती. फिलहाल इनके टीम में बिना मौजूदगी के लंका ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज 2-1 से जीती है.