Sri Lanka-BCCI

श्रीलंका क्रिकेट टीम (Sri Lanka Cricket Team) बीते कुछ वक्त से लगातार खराब प्रदर्शन से जूझ रही है. अंतर्राष्ट्रीय सीरीज में टीम को हर जगह मुंह की खानी पड़ रही है. इसका अंदाजा आप लंका के इंग्लैंड दौरे से लगा सकते हैं. इंग्लिश टीम के खिलाफ ना वनडे सीरीज में जीत पाई और ना ही टी20 श्रृंखला में को अपने नाम कर सकी. दोनों ही सीरीज में टीम को हार का सामना करना पड़ा. अब भारतीय टीम लंका के दौरे पर पहुंची हुई है. यहां पर दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे और 3 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी.

बीसीसीआई के नक्शे कदम पर चलना चाहता है लंका बोर्ड

Sri Lanka

13 जुलाई से शुरू होने वाली सीरीज का आगाज अब 18 जुलाई से होगा. क्योंकि हाल ही में मेजबान टीम के दो सदस्य कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. इसलिए श्रृंखला के पूरे शेड्यूल में बदलाव किया गया है. इस दौरे पर पहुंची भारतीय टीम के मुख्य कोच की जिम्मेदारी राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) निभा रहे हैं. एक लंबे अरसे से वो जूनियर टीम के साथ काम करते रहे हैं.

इसी का फायदा अब बीसीसीआई (BCCI) के साथ भारतीय टीम को भी मिल रहा है. जिसे देखते हुए श्रीलंका बोर्ड (Sri Lanka Board) भी कुछ इसी तरह की प्लानिंग में जुटा हुआ है. खबरें आ रही हैं कि, बोर्ड पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) को अंडर-19 टीम का एडवाइजर बनाने के विषय पर सोच-विचार कर रहा है. जिससे जूनियर खिलाड़ियों की तैयारी में भी कोई कमी ना रह सके.

अंडर-19 के खिलाड़ियों का ट्रेंड होना काफी अहम

photo 2021 07 12 10 33 17

टीम के पूर्व कप्तान अरविंद डी सिल्वा इस समय क्रिकेट तकनीकी समिति के अध्यक्ष हैं. ऐसे में उन्होंने महेला जयवर्धने से अंडर-19 की कोचिंग करने को लेकर बातचीत की है. अरविंद डी सिल्वा ने इस बारे में बयान देते हुए कहा कि,

‘अंडर-19 वो जगह है, जहां खिलाड़ियों की अच्छी नींव रखी जाती है. यदि आप अंडर-19 के खिलाड़ियों को सही तरीके से तैयार करते हैं तो वो आगे चलकर जरूर एक बेहतरीन क्रिकेटर बनेंगा.’

इसके साथ उन्होंने ये बात भी कही कि, एक बार जब आप राहुल द्रविड़ जैसे किसी खिलाड़ी को जोड़ेंगे तो आप जानते हैं कि इसका लाभ होगा. राहुल बहुत अनुशासित व्यक्ति हैं. मुझे लगता है कि जब उन्हें अंडर-19 कोच नियुक्त किया गया तो भारत ने सबसे शानदार काम किया. श्रीलंका (Sri Lanka) इसी सिलसिले में काफी लंबे वक्त से महेला जयवर्धने को मनाने का प्रयास कर रहा है.

मुंबई इंडियंस के कोच हैं महेला जयवर्धने

photo 2021 07 12 10 38 25

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) को आईपीएल टीम मुंबई इंडियंस की भी कोच की जिम्मेदारी दी गई है. उन्होंने टीम के युवा खिलाड़ियों को काफी शानदार तरीके से तैयार किया है. मुंबई ने सबसे ज्यादा 5 बार आईपीएल का खिताब भी अपने नाम किया है. जानकारी के मुताबिक, जयवर्धने अक्टूबर में श्रीलंका (Sri Lanka) की जूनियर टीम के साथ जुड़ सकते हैं. यदि ऐसा संभव हुआ तो जूनियर क्रिकेट को इसका पूरा लाभ मिलेगा.