SRH
Hyderabad: Sunrisers Hyderabad's Mohammad Nabi celebrates fall of AB de Villier's wicket during the 11th IPL 2019 match between Sunrisers Hyderabad and Royal Challengers Bangalore at Rajiv Gandhi International Stadium in Hyderabad on March 31, 2019. (Photo: IANS)

आईपीएल 2021 का छठवां मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) के बीच खेला गया। इस मैच में शुरुआत से ही हैदराबाद ने अपना दबदबा बनाए रखा। टॉस हारकर आरसीबी ने 150 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में हैदराबाद की टीम लक्ष्य का पीछा करते हुए करीब तो पहुंची मगर 143 रन ही बना सकी, परिणामस्वरूप आरसीबी ने 6 रनों से शानदार जीत दर्ज की।

टॉस जीतकर SRH ने किया फील्डिंग का फैसला

RCB

विराट कोहली की अगुवाई वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच खेले जा रहे मुकाबले में एक ओर बोल्ड आर्मी जीत की लय को बरकरार रखना चाहेगी, तो वहीं हैदराबाद अपने जीत का खाता खोलना चाहेगी। टॉस के लिए दोनों टीमों के कप्तान मैदान पर आए। सिक्का उछला और गिरा SRH के पक्ष में। जहां, कप्तान डेविड वॉर्नर  ने परिस्थितियों के अनुसार पहले फील्डिंग का फैसला किया है।

RCB ने बनाए 149 रन

SRH

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी, क्योंकि पहला विकेट 19 रनों पर गिर गया। देवदत्त पडिक्कल 13 गेंदों पर 11 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद शहबाज अहमद बल्लेबाजी के लिए आए, जिसमें वह 10 गेंदों पर 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। विराट कोहली सेट हो चुके थे, लेकिन जेसन होल्डर की गेंद पर विजय शंकर ने ऐसा कैप लपका की वह आउट हो गए।

इसके बाद क्रीज पर ग्लेन मैक्सवेल एक छोर पर खड़े रहे और उन्होंने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में अहम योगदान दिया। विराट के विकेट के बाद एबी डिविलियर्स 1, वॉशिंगटन सुंदर 8, डेनियल क्रिस्चियन 1, काइल जैमिसन 12 रन पर आउट हुए। इस दौरान मैक्सवेल भी 41 गेंदों पर 59 रन बनाकर जेसन होल्डर का शिकार बन गए।

हैदराबाद की गेंदबाजी के सामने विराट कोहली की टीम 8 विकेट के नुकसान पर 149 रन ही बना सकी। हैदराबाद के लिए जेसन होल्डर 3, राशिद खान 2, शाहबाज नदीम, भुवनेश्वर कुमार, टी  नटराजन 1-1 विकेट लेने में कामयाब हुए।

143 रन ही बना सकी हैदराबाद

SRH

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दिए 150 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरे सनराइजर्स हैदराबाद को शुरुआत में रिद्धमान साहा के रूप  में झटका लगा, क्योंकि वह सिर्फ 1 रन बनाकर ही आउट हो गए। इसके बाद डेविड वॉर्नर और मनीष पांडे ने मिलकर दूसरे विके के लिए 83 रन जोड़े। फिर काइल जैमिसन की गेंद पर 37 गेंदों पर 54 रन बनाकर डेविड वॉर्नर आउट हो गए।

पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले जॉनी बेयरस्टो इस मैच में सिर्फ 12 रन के स्कोर पर शाहबाज अहमद का शिकार बन गए, जिसे डिविलियर्स ने शानदार कैच लिया। अगली ही गेंद पर मनीष पांडे भी शाहबाज का शिकार बन गए, जिसमें 39 गेंद से 38 रन बनाकर आउट हुए। वहीं अब्दुल समद भी बिना खाता खोले ही आउट हो गए। इस तरह शाहबाज अहमद ने आरसीबी की मैच में वापसी कराई।

बल्लेबाजों पर दबाव बनाकर 3 रन बनाकर विजय शंकर, हर्षल पटेल के सामने आउट हो गए। विराट कोहली ने बेहतरीन कैच पकड़ा। जेसन होल्डर 4, राशिद खान 17 रन पर खेल रहे थे, मगर एक रन को दो में तब्दील करने के चलते वह रन आउट हो गए और उन्हें एक रन भी नहीं मिला, क्योंकि वह शॉर्ट रन था। शाहबाज नदीम भी बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए और भुवनेश्वर कुमार 2 रन पर नाबाद रहे।

इसी के साथ हैदराबाद की टीम 9 विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना सकी और RCB ने ये मैच 6 रनों से जीत कर टूर्नामेंट में अपनी दूसरी जीत दर्ज कर ली है। शाहबाज नदीम 3, मोहम्मद सिराज 2, काइल जैमिसन 1, हर्षल पटेल 2 विकेट लेने में कामयाब हो गए।

यहां देखें पूरा स्कोरकार्ड

SRH

RCB