881221 679307 rashid khan ipl 2018 afp

आईपीएल 2020 के दौरान सनराइजर्स हैदराबाद से बेहतरीन प्रदर्शन का नजर देखने को मिला जिसके बदौलत टीम ने इस साल प्लेऑफ़ का सफर तय किया। आईपीएल के मौजूदा सीजन शुरुवाती मैचों के दौरान हैदराबाद का प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा था, लेकीन बाद में हैदराबाद की जीत की गाड़ी पटरी पर लौटी और टीम ने पॉइंट टेबल में तीसरे स्थान पर जगह बनाया। हालांकि टीम एलिमिनेटर मैच के दौरान दिल्ली से हार गई।

हैदराबाद अगले सीजन जब मैदान पर उतरेगी तो वह फाइनल में पहुचने की उम्मीद लेकर उतर सकते है। इसी क्रम में खबरे आ रही है की अगले साल बड़ी नीलामी हो सकती है, तो टीमों को अपने मौजूदा खिलाड़ियों को रिलीज करना पड़ सकता है और टीम के पास 5 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका होगा। ऐसे में हम बात करेंगे की हैदराबाद कौन से 2 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है।

डेविड वार्नर (कप्तान & बल्लेबाज)

pic55

सनराइजर्स हैदराबाद टीम के कप्तान डेविड वार्नर ने इस सीजन आईपीएल के दौरान टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन का नजारा पेश किया। डेविड वार्नर की जैसी टीम में भूमिका है उस हिसाब से सनराइजर्स हैदराबाद टीम उन्हे रिटेन करना पसंद करेगी। डेविड वार्नर ऐसे खिलाड़ियों में से एक है जिन्हे अगर हैदराबाद रिलीज करके नीलामी में भेज दे तो टीम के लिए उन्हे दोबारा हासिल करना मुश्किल हो सकता है।

डेविड वार्नर ने आईपीएल 2020 के दौरान 16 मैच खेले, जिसमें उन्होंने टीम के लिए कुल 4 अर्धशतक के बदौलत 548 रन बनाए। डेविड वार्नर ने कई मैचों में टीम को जीत दिलाई। डेविड वार्नर की प्रतिभा की बात करें तो वह आईपीएल के बेस्ट बल्लेबाजों में से एक है। वह आईपीएल में सबसे ज्यादा बार ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ियों में से एक है। डेविड वार्नर को एक सीजन 12.5 करोड़ हैदराबाद देती है।

मनीष पांडे (मध्यक्रम बल्लेबाज)

Manish Pandey

हैदराबाद टीम में शामिल मनीष पांडे आईपीएल के बेस्ट खिलाड़ियों में से एक है, पांडे को टी-20 क्रिकेट का स्पेशलिस्ट बल्लेबाज माना जाता है। ऐसे में अगर हैदराबाद टीम को अगले सीजन खिलाड़ियों को रिलीज करना पड़ा तो सनराइजर्स हैदराबाद शायद मनीष पांडे को रिटेन करना पसंद करे। मनीष पांडे के प्रदर्शन की बात करें तो इस साल उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को एक मैच अपने दम पर जीत दिलाई।

मनीष पांडे ने आईपीएल 2020 के दौरान 16 मैच में 32.69 की औसत से 432 रन बनाए। मनीष पांडे ने साल 2020 के दौरान 3 अर्धशतक भी लगाए। मनीष पांडे को सनराइजर्स हैदराबाद टीम एक सीजन खेलने के लिए 11 करोड़ देती है और मनीष पांडे टीम के लिए उतना अच्छा प्रदर्शन भी करके देते है। जिसको देखते हुए सनराइजर्स हैदराबाद टीम उन्हे अगले आईपीएल सीजन रिटेन कर सकती है।

भुवनेश्वर कुमार (तेज गेंदबाज)

2019 4image 22 39 501220150kumar1 ll

भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद टीम के भरोसेमंद गेंदबाजों में से एक हैं। हालांकि चोटिल होने की वजह से इस सीजन वह नहीं खेल सके। आईपीएल इतिहास में सनराइजर्स हैदराबाद ने कई बार शानदार प्रदर्शन किया और इस सफर में भुवनेश्वर कुमार ने टीम के लिए अहम भूमिका निभाई। अगर उनके प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने आईपीएल में पर्पल कैप जीतने का रिकॉर्ड भी अपने अपने नाम किया है।

टीम इंडिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार एक है। ऐसे में अगर सनराइजर्स हैदराबाद टीम उन्हें रिलीज कर देती है तो टीम के लिए ऐसा गेंदबाज मिलना मुश्किल हो सकता है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए सनराइजर्स हैदराबाद टीम आईपीएल के अगले सीजन भुवनेश्वर कुमार को रिटेन कर सकती है। भुवनेश्वर कुमार टीम के लिए कई बार कप्तानी भी कर चुके हैं।

राशिद खान (स्पिनर)

ce2843a6c5f70178aa4f3c6fc8cd7073आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए एक स्पिन गेंदबाज के तौर पर खेलने वाले स्टार स्पिन गेंदबाज राशिद खान आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं। वह आईपीएल के लगभग हर मैच में टीम के लिए भरोसेमंद प्रदर्शन का नजारा पेश करते हैं। जिसको देखते हुए सनराइजर्स हैदराबाद उन्हें आईपीएल की नीलामी में रिलीज करना नहीं चाहेगी हैदराबाद आईपीएल की नीलामी में रिटेन कर सकती हैं।

राशिद खान आईपीएल 2020 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले स्पिन गेंदबाजों में शुमार हैं, उन्होंने इस साल कुल 16 मैचों में सनराइजर्स हैदराबाद के प्लेइंग इलेवन का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उन्होंने 20 विकेट झटके। अगर उनके गेंदबाज निकालने की बात करें तो उन्होंने 5.37 की इकॉनमी से रन खर्च किए। जो कि आईपीएल के नजरिए से बेहद किफायती गेंदबाजी है। ऐसे में हैदराबाद टीम चाहेगी कि राशिद खान को रिटेन करे।

ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर)

149792 tqokjgldin 1603820664

मौजूदा दौर के भारत के बेस्ट विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा आईपीएल में हैदरबाद टीम का हिस्सा है, अगर उनके प्रदर्शन की बात करें तो ऋद्धिमान साहा बड़े मैचो के खिलाड़ी है। आईपीएल 2020 के दौरान जब हैदराबाद के जीत गाड़ी पटरी से उतर गई थी और टीम को अगले कुछ मैचो में लगातार जीत हासिल करनी थी तो ऋद्धिमान साहा टीम के लिए संकटमोचक क्रिकेटर बनकर सामने आए।

साहा ने आईपीएल 2020 के दौरान शानदार प्रदर्शन का नजारा पेश किया, साहा ने इस साल सिर्फ 4 मैच खेले जिसमें उन्होंने 214 रन बनाए। जिन भी मैचो में साहा टीम का हिस्सा थे उन सभी मैच में टीम को जीत मिली। हालांकि वह प्लेऑफ़ के मुकाबलों के दौरान चोटिल हो गए थे। नहीं तो हैदराबाद टीम फाइनल में भी पहुच सकती थी। ऐसे खिलाड़ी को हैदराबाद नीलामी में नहीं छोड़ना चाहेगी, और उन्हे रिटेन कर सकती है।