WTC-Southampton

भारत-न्यूजीलैंड (Ind vs NZ) के बीच जारी ऐतिहासिक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल (WTC) मैच तो शुरू हो चुका है और तीन दिन का खेल भी हो चुका है. लेकिन, इस मुकाबले के मजे को किरकिरा करने में बारिश ने कोई भी कसर नहीं छोड़ी है. साउथैम्प्टन (Southampton) में इस मैच का पहला और चौथा दिन इसके कारण प्रभावित रहा और एक भी ओवर मैच नहीं हो सका था. यहां तक तीन दिन के खेल में भी 90 ओवर नहीं डाले जा सके थे.

बारिश की वजह से दो दिन का खेल हो चुका है बर्बाद

WTC

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के 5 दिन के इस खेल में सिर्फ 221 ओवर ही फेंके जा सके थे. यही कारण आज रिजर्व डे में भी मैच खेला जाएगा. वेदर रिपोर्ट की माने तो आज साउथैम्पटन (Southampton) में बारिश (Rain) की आशंका ना के बराबर है. लेकिन, मैदान पर बादल छाए रहने की संभावना है. इन परिस्थितियों में न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाजों को मदद मिलनी तय मानी जा रही है.

इस मैच में टॉस हारने के बाद टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 217 रन बनाकर ऑलआउट हो गई थी. जिसका पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम ने पहली पारी में डेवॉन कॉनवे (54 रन) और केन विलियमसन (49 रन) की बेहतरीन पारी के दम पर 249 रन बनाए थे. 5वें दिन भारतीय टीम को अंतिम सेशन में बल्लेबाजी करने का मौका मिला.

मौसम का फायदा उठा सकते हैं कीवी गेंदबाज

photo 2021 06 23 14 58 52

इस दौरान दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया के खिलाफ टिम साउदी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. सबसे पहले उन्होंने टीम के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 8 गेंद में बिना खोले पवेलियन भेजा. इसके बाद 30 रन बनाकर खेल रहे रोहित शर्मा को भी चलता किया. 2 विकेट के नुकसान पर भारत ने खेल खत्म होने तक दो विकेट के नुकसान पर 64 रन बना लिए हैं.

इस समय टीम इंडिया के पास 32 रनों की बढ़त है. क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा (12 रन बनाकर) और कप्तान विराट कोहली (8 रन बनाकर) बरकरार हैं. इस वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल मैच की बाजी को अपने पक्ष में करने के लिए आज के दिन न्यूजीलैंड के गेंदबाज यही कोशिश करेंगे कि पुजारा और कोहली का को जल्द से जल्द पवेलियन भेजें.

WTC का फाइनल ड्रॉ या टाई हुआ तो संयुक्त विजेता होंगी टीमें

WTC virat williamson 1

साउथैम्प्टन में आज अगर खेल के दौरान बादल छाए रहे तो पिच का पूरा फायदा कीवी टीम के तेज गेंदबाज उठा सकते हैं और भारतीय टीम पर आक्रमण करने में भी सफल हो सकते हैं. तो ये कहना गलत नहीं होगा कि, मौसम का पूरा फायदा साउदी, ट्रेंट बोल्ट, काइल जैमिसन और नील वैगनर अपनी स्विंग गेंदबाजी से उठा सकता है.

पहली पारी में भी इन्होंने बेहतरीन और आक्रामक गेंदबाज से टीम इंडिया की पारी का जल्द ही अंत कर दिया था. खराब रोशनी के कारण अगर मैच में किसी भी तरह की दिक्कत नहीं आती है तो 98 ओवर का खेल संपन्न हो जाएगा. इस दौरान मैच ड्रॉ या टाई होता है तो दोनों टीमों को संयुक्‍त तौर पर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का विजेता घोषित कर दिया जाएगा.