डेविड वॉर्नर

आईपीएल 2021 की तैयारियां शुरु हो चुकी हैं। 18 फरवरी को चेन्नई में आगामी सीजन के लिए खिलाड़ियों पर बोली लगेगी। लेकिन इन सबसे पहले बीसीसीआई के सामने एक समस्या आ खड़ी हुई है। दरअसल, साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों के आईपीएल 2021 में शुरुआती मैचों के लिए उपलब्धता पर सवाल खड़े हो गए हैं। हालांकि बीसीसीआई ने अभी फ्रेंचाइजियों को आश्वस्त किया है कि वह दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड से इस मामले पर बात करेगी।

अप्रैल में पाकिस्तान करेगा साउथ अफ्रीका का दौरा

आईपीएल 2021

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अप्रैल महीने में साउथ अफ्रीका का दौरा करेगी। जिसमें दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे व चार मैचों की टी20आई सीरीज खेली जाएगी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को इस बात की घोषणा करते हुए बताया है कि दोनों टीमों के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज आईसीसी सुपर लीग का हिस्सा हैं।

वनडे सीरीज के तीन मैच क्रमश: 2, 4 व 7 अप्रैल को खेले जाएंगे। तो वहीं टी20 मैच 10, 12,( जोहानसबर्ग) 14 व 16 (प्रिटोरिया) में खेले जाएंगे। पीसीबी ने ये भी साफ कर दिया है कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम 26 मार्च को साउथ अफ्रीका दौरे के लिए उड़ान भरेगी।

अप्रैल में ही शुरु हो रहा है आईपीएल 2021

आईपीएल 2021 की तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही हैं। फिलहाल तो सभी फ्रेंचाजियां 18 फरवरी को चेन्नई में होने वाले ऑक्शन पर नजरें टिकाए बैठी हैं। लेकिन साउथ अफ्रीकन खिलाड़ियों के आईपीएल 2021 के शुरुआती मैचों में उपलब्ध ना होने से दुविधा खड़ा हो गई है।

जहां, एक तरफ माना जा रहा है कि आईपीएल का आगाजी सीजन 11 अप्रैल से शुरु होगा, वहीं साउथ अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच सीरीज 16 अप्रैल को खत्म होगी, उसके बाद भारत आने के बाद भी खिलाड़ियों को नियमित क्वारेंटीन अवधि में रहना होगा।

बीसीसीआई करेगा सीए से बात

आईपीएल 2021

पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका के शेड्यूल को देखते हुए लग रहा है कि साउथ अफ्रीका टीम के खिलाड़ी लगभग शुरुआती दो हफ्ते तक आईपीएल 2021 में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। हालांकि अब तक बीसीसीआई ने आगामी सीजन के लिए शेड्यूल जारी नहीं किया है।

लेकिन फ्रेंचाइजियों ने बीसीसीआई से इस मामले पर स्थिति को साफ करने की बात कही है, ताकि वह ऑक्शन में उसी के अनुसार खिलाड़ियों पर बोली लगाएं। क्रिकबज के अनुसार, बीसीसीआई ने आईपीएल फ्रेंचाइजी को आश्वस्त किया है कि वे सीएसए से दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों की उपलब्धता पर स्पष्टता की मांग करेंगे।

रिटेन के किए गए खिलाड़ियों की बात करें तो फॉफ डुप्‍लेसी, लुंगी एंगिडी, कगिसो रबाड़ा, एनरिक नोर्खिया, क्‍विंटन डीकॉक, डेविड मिलर और एबी डिविलयर्स शामिल हैं। वहीं 11 अफ्रीकी खिलाड़ियों पर बोली लगने वाली है।