IND vs SA

IND vs SA 2021-22: 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के बाद अब आज बुधवार को भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच 3 मैचो की वनडे सीरीज का पहला मैच पार्ल के न्यूलैंडस पार्क में खेला जा रहा है. मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट के नुकसान पर 296 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया है.

मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने टेस्ट सीरीज (IND vs SA) की अपनी शानदार फॉर्म को पहले वनडे मैच में भी जारी रखते हुए भारतीय गेंदबाजों की अच्छे से खबर ली. साउथ अफ्रीका के लिए कप्तान तेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) और रस्सी वेन डर डूसेन (Rassie Van der Dussen) ने शानदार शतकीय पारी खेली.

साउथ अफ्रीका के 2 बल्लेबाजों ने जड़ा शतक

IND vs SA

भारत और साउथ अफ्रीका (IND vs SA) के बीच खेले जा रहे पहले वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान साउथ अफ्रीका के लिए कप्तान टेम्बा बवुमा (Temba Bavuma) और रस्सी वेन डर डूसेन (Rassie Van der Dussen) ने शतक बनाया. जिसकी बदौलत साउथ अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 296 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा किया. बवुमा ने 143 गेंदों पर 110 रनों की कप्तानी पारी खेली. वहीं वेन डर डूसेन ने केवल 96 गेंदों पर 9 चौके और 4 छक्के की मदद से ताबड़तोड़ 129 रन बनाए.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं हो पायी. ओपनर बल्लेबाज जानेमान मलान (Janeman Malan) केवल 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. डीकॉक ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वो भी अपनी पारी को बड़ी नहीं बना पाए, और 27 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर बोल्ड हो गए.

डीकॉक के बाद एडेन मारक्रम (Aiden Markram) भी वेंकटेश अय्यर (Venktesh Iyer) के शानदार थ्रो पर रनआउट होकर चलते बने. मारक्रम ने 4 रन बनाए. मेजबान टीम 68 रनों पर 3 विकेट गवांकर मुश्किल में फंसती दिख रही थी. लेकिन इन दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले टीम को संभाला और फिर एक अच्छे स्कोर तक पहुंचाया. टीम इंडिया के लिए जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने सबसे ज्यादा 2 विकेट झटके. वहीं लम्बे समय के बाद वनडे टीम में वापसी कर रहे रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने 1 विकेट हासिल किया.

न्यूलैंड्स पार्क के मैदान पर दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी

IND vs SA

टीम इंडिया के खिलाफ (IND vs SA) पहले वनडे मैच में साउथ अफ्रीका के कप्तान बवुमा और वेन डर डूसेन ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 204 रनों की शानदार साझेदारी की. पार्ल के न्यूलैंडस पार्क मैदान पर यह किसी भी वनडे मैच में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. इस मैदान पर सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड भारत के सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और सौरव गांगुली (Saurav Ganguly) के नाम है. दोनों ने मिलकर साल 2001 में केन्या के खिलाफ 253 रनों की साझेदारी की थी.

टेस्ट सीरीज (IND vs SA) में मिली 2-1 से मिली हार के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज को जीतकर मेजबान टीम से बदला लेने के इरादे से उतरी है. ऐसे में टीम इंडिया को पहले मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त बनाने के लिए 50 ओवर में 297 रन बनाने होंगे. साउथ अफ्रीका के पिछले दौरे पर खेली गयी 6 मैचो की वनडे सीरीज में 5-1 से जबरदस्त जीत हासिल की थी. टीम इंडिया अपने उस प्रदर्शन को दोबारा दोहराना चाहेगी.